Flash Newsउत्तर प्रदेशन्यूज़महाराजगंज

विधानसभा पनियरा 319 से क्या सपा को 2022 में मिलेगी जीत

हिन्दमोर्चा न्यूज महराजगंज/पनियरा।

आज तक समाजवादी पार्टी को विधान सभा पनियरा में नहीं मिली जीत।

कांग्रेस अपनी परंपरागत सीट से 1996 के बाद से है बेदखल।

विधान सभा पनियारा में 7 बार कांग्रेस के विधायक चुने गए।

पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह ने पनियरा विधानसभा में कांग्रेस को किया स्थापित।

वर्तमान में भाजपा से विधायक हैं ज्ञानेंद्र सिंह।

महाराजगंज, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर तैयारियां जोरों पर है। जहां सभी पार्टियां एड़ी -चोटी का जोर लगा रही हैं। वही आपके बीच हिन्दमोर्चा महराजगंज जनपद के पांचों विधानसभाओं की एक अलग तस्वीर प्रस्तुत कर रही है। पिछले अंक में हमने विधानसभा नौतनवा के बारे में आपको बताया ।इस अंक में बात कर रहे हैं महराजगंज जनपद के विधानसभा क्षेत्र पनियरा की, जोकि कांग्रेस को सात बार विधायक दिया है। वहां से 1996 के बाद कांग्रेस ने फिर से कभी जीत हासिल नहीं की आपको बता दें कि 1996 में फतेह बहादुर सिंह जो कि बाद में 2002 से भाजपा के टिकट पर विधायक बने उनके द्वारा जीत हासिल की गई थी।

उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के लिए पनियरा क्षेत्र आज तक सूखा साबित हुआ है। यहां से कई दिग्गज नेताओं ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है, लेकिन समाजवादी पार्टी को अभी तक यहां से कोई सफलता हाथ नहीं लगी। देखना दिलचस्प होगा कि विधानसभा 2022 में पनियरा क्षेत्र के लोग समाजवादी पार्टी पर कितना यकीन दिखाते हैं। और अखिलेश यादव के साथ कितने खड़े होते हैं ।जहां पिछले अंक में आपने नौतनवां क्षेत्र से आज तक भाजपा के विधायक न चुने जाने की कहानी देखी थी वही महराजगंज जनपद का पनियरा क्षेत्र आज तक समाजवादी पार्टी के नेतृत्व से महरुम रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री वीर बहादुर सिंह पनियरा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे हैं। और उन्होंने इस क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी का परचम लहराया, उनकी मृत्यु के बाद उनके पुत्र फतेह बहादुर सिंह ने 1991 में कांग्रेस पार्टी से यहां विजय हासिल की। आपको बता दें कि वर्तमान समय में वह भाजपा से विधायक हैं। और पनियरा क्षेत्र में वर्तमान समय में ज्ञानेंद्र सिंह विधायक चुने गए हैं। अगर जनता की माने तो ज्ञानेंद्र सिंह के कार्यकाल को देखते हुए इस बार जनता परिवर्तन के मूड में है।

वही सूत्रों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी द्वारा कई विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशियों के बदलने की भी खबरें आ रही हैं। देखना यह होगा कि क्या भारतीय जनता पार्टी पनियरा क्षेत्र से प्रत्याशी बदलकर जीत हासिल करती है, या यहां का प्रतिनिधित्व किसी और दल को मिलता है। पूर्व के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पनियरा विधानसभा से अभी तक वीर बहादुर सिंह पांच बार, फतेह बहादुर सिंह चार बार, गणपत सिंह दो बार, देव नारायण सिंह एक बार, गुंजेश्वर एक बार, और ज्ञानेंद्र सिंह एक बार विधायक चुने गए हैं।

इन आंकड़ों को देखते हुए यह प्रतीत होता है कि इस क्षेत्र में एक जाति विशेष का हमेशा बोलबाला रहा है। पार्टी कोई भी हो प्रत्याशी हमेशा एक ही बिरादरी से हुआ है, वहीं कांग्रेस की यह परंपरागत सीट 1996 के बाद से कांग्रेस के प्रतिनिधित्व से महरूम है यह वह दौर था जब संपूर्ण भारत में कांग्रेस का दबदबा हुआ करता था। और प्रमुख दल के रूप में कांग्रेस स्थापित थी वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी के चेहरों के रूप में नरेंद्र मोदी, और योगी आदित्यनाथ, ने अपनी एक अलग पहचान स्थापित की है।

और जन जन तक लोकप्रिय हैं वही पनियरा विधानसभा क्षेत्र से दो बार बहुजन समाज पार्टी को भी प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है। लेकिन समाजवादी पार्टी आज तक इस विधानसभा क्षेत्र में अपने प्रतिनिधित्व के लिए सही चेहरे की तलाश कर रही है। वर्तमान परिवेश को देखते हुए हर विधानसभा क्षेत्रों से ढेर सारे प्रत्याशी अपनी ताल ठोक रहे हैं। लेकिन आने वाले विधानसभा चुनाव में पनियरा क्षेत्र की जनता के समक्ष किन तरह के मुद्दे हैं, और पार्टी विशेष को छोड़कर पनियरा क्षेत्र की जनता व्यक्ति विशेष को चुनती है या फिर अपने प्रतिनिधित्व के लिए किसी नए चेहरे पर यकीन करती है।

हिन्द मोर्चा द्वारा आपको महराजगंज जनपद के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के चुनावी समीकरण प्रत्याशियों का साक्षात्कार और क्षेत्र की जनता की समस्याओं पर आधारित खबरें अनवरत मिलती रहेगी एवं विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर जनता के मूड के बारे में भी हम आपको अवगत कराते रहेंगे। महराजगंज जनपद के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में अगर ध्यान से देखा जाए तो एक ही प्रत्याशी बार-बार कई दलों से चुने जाते रहे हैं। और इसे देखकर यह प्रतीत होता है कि महराजगंज जनपद की जनता अब विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी को पार्टी से ऊपर देखते हुए चुनाव करती है।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button