Flash Newsन्यूज़राज्यहेल्थ

Tulsi Tea Benefits and Side Effects: रोजाना पीते हैं तुलसी की चाय तो जरूर जानें इसके फायदे और नुकसान

Tulsi Tea Benefits and Side Effects: अक्सर घरों में तुलसी का पौधा लगाया जाता है और उसकी पूजा भी की जाती है. लेकिन तुलसी केवल एक पवित्र पौधा ही नहीं, बल्कि​ इसमें आपको शक्तिशाली (Tulsi Tea Benefits and Side Effects) औषधीय गुण भी मिलेंगे. तुलसी में एंटीवायरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. जो कि सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

इसलिए अधिकतर लोग तुलसी की चाय पीना पसंद करते हैं. तुसली की चाय आपको कई बीमारियों से बचाती है. तुलसी का सेवन जहां एक और काफी लाभकारी है, वहीं इससे कुछ नुकसान भी होता है. आइए जानते हैं तुलसी की चाय के फायदे और नुकसान के बारे में डिटेल से.

हाई ब्लड प्रेशर से राहत:

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो तुलसी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि तुलसी में पोटेशियम पाया जाता है जो कि रक्तचाप को करने में लाभदायक होता है.

पाचन तंत्र तंदुरुस्त: पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में भी तुलसी काफी आती है. आजकल बाहर का खाना खाने से पाचन क्रिया खराब हो जाती है. ऐसे में आप तुलसी की चाय का सेवन करें. इससे न सिर्फ पाचन क्रिया ठीक होती है, बल्कि गैस और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

अनिद्रा की समस्या होगी दूर: अक्सर काम की प्रेशर की वजह से लोगों को अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में तनाव को कम करने के लिए तुलसी की चाय अच्छा विकल्प है. तुलसी में एंटी डिप्रेशन और एंटी स्ट्रेस के गुण पाए जाते हैं और तुलसी की चाय पीने से अच्छी नींद आती है.

वजन कम करने में लाभकारी: वजन कम करने में भी तुलसी की चाय बेहद ही उपयोगी मानी जाती है. एक शोध के अनुसार तुलसी का सेवन करने से वजन को काफी कम किया जा सकता है. लेकिन इसके साथ ही एक्सरसाइज भी जरूरी है.स्किन के लिए उपयोगी: तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. इसलिए त्वचा के लिए भी तुलसी से बनी चाय काफी लाभकारी है. इसके अलावा तुलसी त्वचा संबंधी संक्रमण से भी बचाने में मदद करती है.

तुलसी की चाय के नुकसान

Tulsi की चाय में पाए जाने वाले बेहद ही लाभकारी होते हैं. लेकिन तुलसी के चाय के कुछ नुकसान भी हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से.

तुलसी की चाय का सेवन बहुत अधिक करने से ब्लड शुगर कम होने की समस्या हो सकती है.पुरुषों को ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी की चाय का अधिक सेवन पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने की समस्या को बढ़ा सकता है.
तुलसी की चाय का अधिक सेवन करने से शरी में रक्त जरूरत से ज्यादा पतला हो सकता है जो कि ठीक नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button