Flash Newsन्यूज़राज्यवायरल न्यूज़

अब कुत्तों के लिए भी आ गया है फोन, जब चाहें मालिक से कर सकेंगे बात !

New Delhi : डॉग्स को अपने घर में पेट के तौर पर रखने वाले लोग (Pet Owner Relationship) उन्हें कई बार इतना ज्यादा ट्रेन कर देते हैं कि देखने वालों को यकीन ही नहीं होता कि जानवर इतने समझदार हो सकते हैं. अब उनकी समझदारी को एक कदम और बढ़ाते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डिवाइस (DogPhone device ) भी बना दी है, जिससे घर पर बैठे पेट्स (Unique Device for dogs) अपने ओनर से बात कर सकेंगे.

वैज्ञानिकों ने एक प्रोटोटाइप डॉगफोन डिवाइस बनाई है. ये डिवाइस एक बॉल की तरह दिखती है, जो गतिविधियों को पहचान ससकती है और कम्प्यूटर से कनेक्ट हो सकती है. इससे वीडियो कॉल किए जा सकते हैं. इस तरह के आविष्कार को अपनी तरह का पहला आविष्कार बताया जा रहा है. इसे यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो की डॉक्टर इलियेना ने आल्टो यूनिवर्सिटी के अपने साथी के साथ मिलकर बनाया है.

अब नहीं होगा जुदाई का तनाव

इस डिवाइस को डॉक्टर इलियेना (Dr Ilyena Hirskyj-Douglas) ने अपने 10 साल के डॉग जैक के लिए बनाया है. वे एनिमल-कम्यूटर इंटरैक्शन की विशेषज्ञ हैं. उनका कहना है कि इंटरनेट से कनेक्टेड तमाम स्मार्ट टॉयज़ बाज़ार में मौजूद हैं. फिर भी डॉग ओनर्स अपने पेट्स से कनेक्ट होने की डिवाइस चाहते हैं. जैक ने जब डॉगफोन डिवाइस का इस्तेमाल किया, तो कई बार ये एक्सिडेंटली हो गया, तो कई बार उसने खुद कॉल लगाया. अच्छी बात ये रही कि बॉल को शेक करने पर इसमें लगे एक्सीलेरोमीटर ने काम किया और इससे वीडियो कॉल लग गई.

दूर रहते हुए भी हो सकेगी पेट्स से बात

जैक को इलियेना ने ये डिवाइस तब दी, जब वो 16 दिन के लिए बाहर थीं. उसने कई बार इससे कॉल लगाई और उन्हें स्क्रीन पर देखने के बाद वो काफी खुश हुआ. उसने वैसे ही उन्हें अपने खिलौने दिखाने चाहे, जैसे वो घर में दिखाता था. उन्होंने जैक को अपने आस-पास का माहौल दिखाने की कोशिश की. इन कॉल्स से ये साफ हो गया कि जैक वाकई अपने ओनर से दूर रहकर भी फोन के ज़रिये बात करना चाहता था. इस बॉल जैसी डिवाइस को बेहतर बनाने के लिए अब भी रिसर्च चल रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button