Flash Newsउत्तर प्रदेश

नोएडा की हवा हुई बहुत जहरीली, 414 पर पहुंचा AQI

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों को काफी परेशान कर रखा है. दिल्ली में प्रदूषण लगातार ‘बहुत खराब’ स्तर पर है तो वहीं नोएडा में सोमवार की सबुह वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ स्थिति में पहुंच गई है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक इस समय 414 है. बता दें कि रविवार की सुबह भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 382 था. इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत महसूस हो रही है.

इसके मुकाबले दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 357 है, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है. फरीदाबाद (347), गाजियाबाद (344), और गुड़गांव में (345) है. ‘सफर’ के अनुसार 23 नवंबर तक सतही हवा के मजबूत होने की उम्मीद है जिससे प्रदूषक कण छितरा सकते हैं और वायु गुणवत्ता में सुधार आ सकता है.  इस अवधि में पश्चिमोत्तर दिशा से आने वाली हवाओं के मजूबत होने की संभावना है, जिससे दिल्ली में स्थानीय स्तर पर उत्सर्जित प्रदूषण साफ हो जाएगा और यह हवा के साथ दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में चला जाएगा और इससे वायु गुणवत्ता में सुधार के आसार हैं.

गौरतलब है कि दीपावली के बाद से ही दिल्ली और एनसीआर के क्षोत्रों में प्रदूषण पूरी तरह फैल गया था, जिससे अभी तक राहत मिलती नहीं दिख रही है. इसे देखते हुए दिल्ली में दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर 26 नवंबर तक रोक बढ़ा दी गई थी. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार के सभी दफ्तर और कॉरपोरेशन 26 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे. स्कूल-कॉलेज को भी बंद कर दिया गया था. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button