Maharajganj

डीएम ने खरीफ उत्पादकता गोष्टी का किया उद्घाटन, क्लस्ट आधारित खेती करने के लिए किसानों को किया प्रेरित

डीएम ने खरीफ उत्पादकता गोष्टी का किया उद्घघाटन, क्लस्ट आधारित खेती करने के लिए किसानों को किया प्रेरित.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज सदर.

कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषि जागरूकता कार्यक्रम योजना अंतर्गत महालक्ष्मी लान में जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्टी का उद्घाटन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिलाधिकारी महराजगंज ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे ज्ञात हुआ है कि कुछ खेतों तक नालों की ठीक से सफाई न होने से सिंचाई में बाधा आ रही है। अगले 3-4 दिनों में उन सभी नालों की सफाई का कार्य अभियान चलाकर कराया जाएगा, ताकि नहरों का पानी खेतों तक आसानी से पहुंच सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस गोष्ठी का मुख्य उद्देश्य है कि जनपद में किसानों की आय कैसे बढ़े और उनकी उपज की उत्पादकता कैसे बढ़े? जिलाधिकारी ने कहा कि मैं अपने ट्रेनिंग के दौरान लगभग 11-12 राज्यों के किसानों से मिला और मेरा एक सामान्य अनुभव रहा कि जिन राज्यों के किसान का खेती के प्रति व्यवसायिक दृष्टिकोण है, वहां के किसान सम्पन्न हैं।

DM ने कहा मेरा जनपद के किसानों से अनुरोध है कि वे खुद को व्यवसायी और कृषि को व्यवसाय के रूप में लें। उन्होंने कहा खेत किसान की फैक्ट्री है। जिस प्रकार उद्यमी अपनी फैक्ट्री को बंद नहीं रखता, उसी प्रकार किसान को अपना खेत लंबे समय तक खाली नही छोड़ना चाहिए। इसलिए जनपद के किसान साल में 3-4 फसल जरूर उगाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसान क्लस्टर आधारित कृषि करें। जनपद में इसकी अच्छी संभावना है। हमारा लक्ष्य है कि अगले 06 महीनों में जनपद के प्रत्येक गाँव में क्लस्ट आधारित कृषि को शुरू किया जाये। उन्होंने कहा कि जरूरत यह भी है कि किसान रासायनिक उर्वरक से वर्मी कम्पोस्ट की ओर जायें; क्योंकि खेतो में रासायनिक उर्वरक आवश्यकता से ज्यादा हो गया है और अब इससे खेतों की उत्पादकता नष्ट हो रही है। जनपद में वर्मी कंपोस्ट निर्माण की अच्छी संभावना है। यहाँ तक कि इसे जनपद में उद्योग का रूप देते हुए इसका निर्यात भी किया जा सकता है।

DM ने कहा कि किसानों को नवाचारी होना पड़ेगा और खेती में नये प्रयोग करने होंगे, तभी हम खेती को लाभकारी बना पायेंगे।
जिलाधिकारी ने कार्यक्रम के अंत में कृषि विभाग द्वारा लगाये गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण भी किया। गोष्ठि को कृषि वैज्ञानिकों व प्रगतिशील किसानों द्वारा भी संबोधित किया गया। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने उनका स्वागत करने आये किसानों को माला पहनाकर सम्मानित किया और कहा कि इस गोष्ठी के प्रमुख अतिथि आप लोग हैं। गोष्ठी में उपनिदेशक कृषि रामशिष्ट, भूमि संरक्षण अधिकारी रविशंकर पांडेय सहित प्रगतिशील किसान एवं अन्य सम्मानित लोग उपस्थित रहे।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Content is protected !!