Maharajganj

लक्ष्मीपुर ब्लॉक में विकास के नाम पर हो रहा भारी गड़बड़झाला.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज/लक्ष्मीपुर.

  • ब्लॉक में मनरेगा योजना बना चर्चा का विषय.
  • प्रधान व सचिव की मिलीभगत से चरम पर हो रहा भ्रष्टाचार.
  • शो-पीस बने सामुदायिक शौंचालय व पंचायत भवन.

लक्ष्मीपुर विकास खंड के ग्राम पंचायतों में सचिव व प्रधान की मिलीभगत से भ्रष्टाचार चरम पर है। पात्रों को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ नही मिल पा रहा है। निर्माण कार्यों में मानक विहीन सामग्री का प्रयोग कर सरकारी धन का जबरदस्त बंदरबांट किया जा रहा है। बताते चलें कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक गांव में सामुदायिक शौचालय बनाए गए। जो शो-पीस साबित हो रहे हैं।

शौचालयों की साफ सफाई के नाम पर केयर टेकर नियुक्त किये गये। उन्हें बराबर मानदेय दिया जा रहा है। लेकिन इन शौंचालयों का इस्तेमाल तक नही हो रहा है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में लाखों रुपये खर्च करके पंचायत भवन बनवाए। उसमें कम्प्यूटर, सीसीटीवी कैमरा, सोलर पैनल लगवाने के लिए लाखों रुपये का आवंटन किया गया। लाईब्रेरी निर्माण पर लाखों रुपये खर्च किये।

गांव के युवकों को छह हजार मानदेय पर पंचायत सहायक के रूप में नियुक्त किया गया। शहरों की तरह गांव में पार्क हो इसके लिए मनरेगा पार्क बनवाने के लिए लाखों रुपया आया। लेकिन सरकार की मंशा पर ब्लॉकों में कार्यरत सचिव व प्रधान अपनी मनमानी के चलते बट्टा लगाने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे है।

जहां एक तरफ सरकार गांवों का सर्वागीण विकास कराकर गांवों को विकसित करना चाहती है। तो वही दूसरी तरफ ब्लॉकों में अधिकारियों की खाऊ कमाऊ नीति ने सरकार के सपनों को ग्रहण लगा दिया है। लक्ष्मीपुर विकास खंड की 96 ग्राम पंचायतों में आज भी कई पंचायत भवन समय अवधि में बंद पड़े रहते है। यही हाल शौचालयों का जो शो-पीस बनकर रह गये।

गांवो में डेंगू, मलेरिया न फैले इसके लिए दवा छिड़काव पर सरकार करोड़ो खर्च कर रही है। लेकिन यहां ग्रामीण बताते है कि सिर्फ कागजों में दवा छिड़काव होता है। ई इंडिया मार्का हैण्डपम्प मरम्मत के नाम पर लाखों रुपये बिल लगाकर निकाल लिए जाते हैं। और हैण्डपम्प सही नही होते है। “हिन्दमोर्चा” टीम ने जब गांवों में जाकर देखा तो वास्तव में कई जगह हैण्डपम्प खराब मिले या तो उसमे दूषित जल आ रहा था। ब्लॉक के जिम्मेदार सब जानकर भी अंजान बने रहते है।

कोई भी आला अधिकारी ब्लॉक छोड़कर गांवों में निरीक्षण करने तक नहीं जाता है। खुलेआम मानक विहीन सीसी रोड, नाली व भवनों का निर्माण चल रहा है। लेकिन ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी कोई सुनने वाला नहीं है। कुछ सचिवों ने तो हद कर दी जानते हुए कि कुछ फर्म कहीं भी स्थाई रूप से नहीं है।

उसकी चहेते फर्मो के नाम पर लाखों रुपयों के बिल पास करा दियें। गांवो में दवा छिड़काव, हैण्डपम्प मरम्मत, टाईल्स, स्ट्रीट लाइट, इंटरलॉकिंग, डेस्टविन, जैसे सैकड़ो बिलों का भुगतान ब्लॉक के कई सचिवों ने करवा दिये। लक्ष्मीपुर ब्लॉक में सरकारी धन का बंदरबांट चरम पर चल रहा है।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Content is protected !!