Local

पायलट का मोबाइल बजता रहा, प्लेन क्रैश वाली जगह का कैसे चला पता; इनसाइड स्टोरी

नेपाल के पोखरा से निकले विमान के लापता होने के तकरीबन 6 घंटे बाद मुस्टांग में विमान का मलबा मिला। नेपाल सेना के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के हवाले से कहा कि हिमालय के मानापाथी के निकट लामचे नदी पर विमान क्रैश हुआ था।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि चालक के फोन की वजह से विमान को ट्रैक किया जा सका। इस विमान को कैप्टन प्रभाकर घिमिरे उड़ा रहे थे। एयरपोर्ट अधिकारियों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चालक का फोन लगातार बज रहा था, यानि फोन को नुकसान नहीं हुआ, इस वजह से विमान की लोकेशन मिल सकी।

हवाई अड्डे के अधिकारियों के हवाले से स्थानीय मीडिया रिपोर्टों है कि 22 लोगों के साथ विमान मानापाथी में भूस्खलन के चलते लामचे नदी पर क्रैश हुआ था। इसके अलावा सेना को मुस्टांग के कोबान में मलबा मिला है।

इस विमान में चार भारतीय नागरिक, 3 जापानी और 13 नेपाली नागरिक सवार थे। चारों भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में हुई है। बाकी 4 क्रू मेंबर बताए जा रहे हैं। विमान को कैप्टन प्रभाकर घिमिरे उड़ा रहे थे।

कैप्टन का फोन लगातार बज रहा था

काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रेम नाथ ठाकुर ने MyRepublica समाचार पोर्टल को बताया, “लापता विमान के कप्तान घिमिरे का सेल फोन लगातार बज रहा था और नेपाल टेलीकॉम से कप्तान के फोन को ट्रैक करने के बाद नेपाल सेना का हेलीकॉप्टर संभावित दुर्घटना क्षेत्र तक पहुंच पाया।”

गौरतलब है कि नेपाल के पर्यटक स्थल पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरने के तुरंत बाद विमान सुबह पहाड़ी इलाके में लापता हो गया। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि नेपाल के तारा एयर से संबंधित ट्विन ओटर 9एन-एईटी विमान ने उड़ान भरने के 15 मिनट बाद नियंत्रण टावर से संपर्क खो दिया।

क्रैश स्थल पर पहुंच गई है रेस्क्यू टीम

MyRepublica ने ठाकुर के हवाले से कहा कि नेपाल सेना का एक हेलीकॉप्टर 10 सैनिकों और नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के दो कर्मचारियों के साथ नरशंग मठ के पास एक नदी के तट पर पहुंचा है, जहां क्रैश की संभावना बताई जा रही है। उन्होंने कहा, “हमने सेना और पुलिसकर्मियों को भी तलाशी के लिए पैदल भेजा है।”

खराब मौसम के कारण रेस्क्यू में बाधा

म्यागडी के मुख्य जिला अधिकारी चिरंजीबी राणा ने काठमांडू पोस्ट को बताया कि खराब मौसम ने बचाव प्रयासों में बाधा डाली है। राणा ने कहा, “स्थल पर पुलिस की एक टीम तैनात की गई है। उस इलाके में कोई मानव बस्ती नहीं है जहां स्थानीय लोगों ने आखिरी बार विमान को देखा था। जैसे ही मौसम में सुधार होगा, हेलीकॉप्टर हवाई अभियान शुरू कर देगा।”

बता दें कि लापता विमान की तलाश में पोखरा से उड़ान भरने वाला एक हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण बिना किसी सफलता के लौट आया। गृह मंत्री बाल कृष्ण खंड ने अधिकारियों को तलाशी अभियान तेज करने का निर्देश दिया है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Content is protected !!