सबकी खबर.. सब पर नजर

लहसुन के छिलकों को न समझें बेकार, ये समस्‍याएं होंगी दूर

0 182
Benefits Of Garlic Peels: 
खाने में लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर सभी घरों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल सब्जी बनाते समय और बहुत सारी चीजों में स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता है, बल्कि यह हेल्‍थ के साथ-साथ बालों और त्‍वचा को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है. रोजाना एक लहसुन की कली खाने से शरीर स्वस्थ रहता है. हालांकि लहसुन को छीलने के बाद इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि जिस छिलकों को आप बेकार समझकर डस्‍टबिन में फेंक देते हैं, उसका इस्‍तेमाल आप अपने रोजमर्रा के कामों को पूरा करने के साथ-साथ सुंदरता को निखारने में भी कर सकते हैं. लहसुन की तरह इसके छिलकों में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सूप, स्टॉक और सब्जियों में एक्‍स्‍ट्रा पोषण

सूप, स्टॉज या स्टॉक बनाते समय एक्‍स्‍ट्रा पोषण पाने के लिए लहसुन के छिलकों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इससे आपके सूप को एक्‍स्‍ट्रा स्‍वाद भी मिलता है. बाद में इसे बाहर निकाल दें. इसके अलावा जब आप इसे भूनते हैं तो छिलकों के साथ ही इसे डालें. हेल्‍दी पोषक तत्वों के साथ ही सुरक्षात्मक परत आपके लहसुन को अंदर से नरम रखती है.
अगर आप मसल्‍स के दर्द और ऐंठन से परेशान रहते हैं तो लहसुन के छिलकों को अच्‍छी तरह से धोकर इसे 20 मिनट तक उबालें. मसल्‍स में ऐंठन को दूर करने में मदद करने के लिए छिलकों को बाहर निकालकर सोने से पहले इसे चाय के रूप में पिएं.

त्‍वचा की खुजली कम करें

अगर आपको त्‍वचा की खुजली परेशान करती है तो लहसुन के एंटी-फंगल गुण उन्हें एथलीट फुट सहित खुजली वाली त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी बनाते हैं. राहत के लिए अपनी त्वचा पर लहसुन का पानी लगाएं.

पौधों के लिए प्राकृतिक उर्वरक

लहसुन के छिलके गार्डनिंग की दुनिया में बहुत फेमस हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्‍व मिट्टी को समृद्ध करने और पौधों को हेल्‍दी बनाने के लिए आदर्श हैं.

त्‍वचा के लिए फायदेमंद

अगर आप त्‍वचा से जुड़ी किसी भी समस्‍या से परेशान हैं तो लहसुन के छिलकों को पीसकर इसका पेस्‍ट बनाकर त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करें. अपने एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण लहसुन के छिलके कील-मुंहासों को दूर करने में भी आपकी मदद करते हैं. समस्‍या होने पर लहसुन के छिलकों को पीसकर लगाएं.

बालों के लिए गुणकारी

अगर लहसुन के छिलकों का इस्‍तेमाल पानी में उबालकर बालों में किया जाए तो इससे बालों से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं. इसके अलावा लहसुन के छिलकों को पीसकर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से बाल शाइनी बनते हैं. अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो इसके छिलकों को पीसकर इसमें नींबू मिलाएं और बालों की जड़ों में इससे मसाज करें.

पैरों की सूजन का इलाज

कुछ लोग पैरों की सूजन से बहुत ज्‍यादा परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों के लिए लहसुन के छिलके बहुत अच्‍छा इलाज साबित हो सकते हैं. अगर लहसुन के छिलकों वाले उबले हुए पानी में पैरों को थोड़ी देर इसमें डालकर रखेंगे तो बहुत राहत मिलेगी.

सर्दी जुकाम से राहत

सर्दी जुकाम की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी का सेवन करें. आपको इसके इस्‍तेमाल से जल्‍द ही राहत मिल जाएगी.
Banner index Sidebar – 160 x 670

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More