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Healthy Diet With Reduced Fat: खाने में तेल की मात्रा कम और भोजन को लजीज बनाने में FSSAI दे रहा टिप्स, जाने क्या है…..

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लखनऊ,(HM NEWS)- तेल के बिना हमारे खाने में स्वाद का नामों निशान तक नही रहता है, खाने का स्वाद तो बढ़ा सकता है, लेकिन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। अत्याधिक तेल का सेवन करने से आपके आहार में अत्याधिक कैलोरी शामिल हो जाती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। इतना ही नहीं खाने में तेल का इस्तेमाल आपका वजन भी बढ़ा सकता है। खाने का तेल चाहे वेजिटेबल, नट और सीड से हो उसमें वसा की मात्रा अधिक होती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए खाने में तेल का कम इस्तेमाल करें। आप कोशिश करें कि जैतून का तेल और एवोकोडा ऑयल इस्तेमाल करें। ये तेल हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर, हृदय रोग, स्ट्रोक, शुगर के जोखिम को कम कर सकते हैं। अच्छी वसा का सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।
तंदुरुस्त रहने का मतलब ये नहीं कि आप अपनी पसंद का खाना छोड़ दें। आप खाने में कम तेल, मसाले और नमक का इस्तेमाल करके भी अपनी पसंद का खाना खा सकते है। FSSAI द्वार कुछ सुझाव दिए गए है, जिसमें आप कम तेल में या बिना तेल के भी स्वादिष्ठ खाना पका सकते हैं। तेल और वसा का सेवन कैसे कम करके भी खाना स्वादिष्ठ और सेहत के लिए फायदेमंद बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं FSSAI द्वारा सुझाए गए टिप्स।
अपने खाने को भूनने के बजाय बेक, ग्रिल या भाप में पकाएं। यह विधियां आपके खाने में पोषक तत्वों को बनाए रखते हुए आपके खाने को शानदार और स्वादिष्ट बनाती है।

2- तले हुए या प्रोसेस्ड स्नैक्स की बजाय बेक किए गए, भुने या स्टीम्ड स्नैक्स को विकल्प के तौर पर चुने। नियमित रूप से तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से आपका वजन बढ़ने, मोटापा, शुगर, दिल की बीमारी और कैंसर आदि का खतरा बढ़ सकता है।

3- FSSAI हिदायत देता है कि खाना बनाते समय हर बार एक चम्मच का ही उपयोग करें ताकि आप तेल की कितनी मात्रा का सेवन कर रहे हैं आपको उसका अंदाजा रहे। तेल का माप बनाएंगे तो आपको यह जानने में मदद मिलेगी की आप खाना बनाते समय एक निश्चित और उचित मात्रा में तेल का उपयोग कर रहे हैं।

4-आप ये कोशिश करें कि खाने में सूरजमुखी का तेल, चावल का तेल, अलसी का तेल, तिल का तेल, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, नारियल का तेल इस्तेमाल करें। ये सभी तेल आप कम मात्रा में भी खाने में इस्तेमाल करेंगे तो आपको पर्याप्त पोष्क तत्व मिलेंगे साथ ही इसमें वसा भी कम होगी। ये तेल फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बेहतर बनाते हैं।
5-अगर किचन में आप अपना दिमाग थोड़ा तेज चलाएंगी तो आप अपने किचन की तेल की खपत भी कम कर सकती हैं। जैसे पापड़ को तलने के बजाय भूनने की कोशिश करें। रोस्टिंग एक बहुत ही आसान खाना पकाने की विधि है जो आपके खाने को बेहतर बनाती है। इतना ही नहीं ऐसे पकाया हुआ खाना स्वाद में भी बेहतर होता है।

FSSAI यह भी सुझाव देता है कि आपको केवल एक निश्चित मात्रा में ही हर महीने तेल खरीदना चाहिए, और उसका उपयोग करना चाहिए।

तेल की खपत कम करने के लिए आप धीरे-धीरे हर बार खरीदी गई तेल की मात्रा को कम करें। आप किसी भी चीज का निश्चित इस्तेमाल करें और उस सीमा को बनाएं रखें तभी आप उसकी खपत कम कर सकते हैं।
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