इन्हें भी पढ़ेंन्यूज़हेल्थ

Biscuit Khane Ke Nuksan: चाय के साथ आपको भी पसंद बिस्कुट? सावधान ! इन खतरनाक बाीमारियों को Invite कर रहे हैं आप

Biscuit Khane Ke Nuksan: सभी लोगों के घरों में बिस्कुट आसानी से मिल जाता है. अक्सर लोग शाम के चाय के साथ या छोटी-मोटी भूख लगने पर बिस्कुट (Biscuit Khane Ke Nuksan) खाते हैं. बच्चों को तो बिस्कुट बहुत ज्यादा पसंद आता है. मार्केट में बिस्कुट (Biscuit Side Effects) की कई वैरायटी मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं बिस्कुट आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. आपको बता दें कि बिस्कुट फैट, शुगर, आटा, ग्‍लूटन आद‍ि से म‍िलकर बनता है.

ऐसे में आज हम आपको बिस्कुट खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैबिस्कुट में मौजूद ग्लूटन हो सकता है खतरनाक- बाजार में बहुत सी कंपनियां यह कहकर बिस्कुट बेचती हैं कि वह ग्लूटन फ्री है. लेकिन ऐसा नहीं होता. सभी तरह के बिस्कुट में ग्लूटन मौजूद होता है. ऐसे में बिस्कुट का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. साथ ही जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी होती है उनके लिए बिस्कुट नुकसानदायक साबित हो सकता है.

मोटापा- बहुत सी कंपनियां दावा करती हैं कि उनके बिस्कुट फैट फ्री होते हैं लेकिन यह सच नहीं होता. किसी भी तरह के बिस्कुट में फैट की मात्रा तो मौजूद रहती ही है ऐसे में इसका ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है.

कब्‍ज की समस्‍या- बिस्कुट में फाइबर की मात्रा ना के बराबर होती है क्योंकि इसे रिफाइंड आटे में बनाया जाता है. जिससे आपको इसके ज्यादा सेवन से कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बढ़ सकता है ब्‍लड शुगर लेवल- बिस्कुट में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िसे लंबे समय तक खाने के कारण आपके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. बिस्कुट में ज्‍यादा शुगर होने के कारण अगर आप बिस्कुट को लंबे समय तक खाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button