Agra

सर्कुलेटिंग एरिया का प्रयोग वाहन खड़ी करने पर रेलवे करेगी जुर्माना

हिन्द मोर्चा न्यूज़ तहसील रिपोर्टर

(बलिया) बेल्थरारोड रेलवे स्टेशन पर वाहन खड़ी करने पर पैसा वसूल करने के मामले में की गई शिकायत पर सोमवार को मंडल वाणिज्य प्रबंधक अखिलेश सिंह ने इसकी जांच की। बताया कि जांच की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी जाएगी।

बता दें कि बेल्थरारोड रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया का दक्षिण भाग रेलवे विभाग द्वारा वाहन स्टैंड के लिए आवंटित किया गया है। सर्कुलेटिंग एरिया का उत्तर भाग यात्रियों के लिए सुरक्षित है जहां लोग अपने वाहन से यात्रियों को ड्राप आदि करते हैं। अक्सर उक्त स्थान पर लोग अपने वाहन घंटों खड़ा कर टिकट आदि लेने का कार्य करते हैं। ऐसे में देर तक खड़े वाहनों से भी वसूली की बात सामने आती रहती है।

इसी सम्बन्ध में एक शिकायत नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा भी रेलवे अधिकारियों से की गई थी। उक्त शिकायत को संज्ञान में लेते हुए रेलवे विभाग के मंडल वाणिज्य प्रबंधक अखिलेश सिंह सोमवार को रेलवे स्टेशन पहुंचे तथा सर्कुलेटिंग एरिया में वसूली के सम्बन्ध में वाहन चालकों व स्टैंड संचालक से बातचीत की तथा लोगों का पक्ष जाना।

जब मंडल वाणिज्य अधीक्षक से इस सम्बन्ध में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि जांच पूरी कर ली गई है तथा इसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी जाएगी। मंडल वाणिज्य अधीक्षक से जब सर्कुलेटिंग एरिया में वाहन खड़ी करने सम्बन्धित नियम की बात की गई तो उन्होंने बताया कि रेलवे का सर्कुलेटिंग एरिया वाहनों द्वारा यात्रियों को छोड़ने व उसे वहां से ले जाने के लिए होता है।

कहा कि यह एरिया नो पार्किंग स्थल होता है जहां आप अपने वाहन खड़ी नहीं कर सकते हैं। कहा कि ऐसी स्थिति में विभाग द्वारा वाहन चालक पर जुर्माना लगाया जाएगा। जानकारी दी कि रेलवे द्वारा वाहन स्टैंड के लिए ठेका दिया जाता है। ऐसे में यदि लोग नो पार्किंग जोन में अपने वाहन खड़ी करने लगे तो ठेकेदार को जहां घाटा होगा वहीं रेल राजस्व पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा।

उन्होंने लोगों से अपील की कि सर्कुलेटिंग एरिया का प्रयोग वह सिर्फ यात्रियों को ले जाने व ले आने के लिए करें। यदि कोई सर्कुलेटिंग एरिया का प्रयोग वाहन खड़ी करने के लिए करेगा तो रेलवे उसपर जुर्माना करेगी। कहा कि स्टैंड में वाहन जमा करना सुरक्षा की दृष्टि से भी फायदेमंद साबित होता है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Content is protected !!