Maharajganj

डीएम एवं एसपी ने संयुक्त रूप से जिले के सभी परिषदीय, कॉन्वेंट व कॉलेजों, के प्रधानाचार्य को बच्चों की सुरक्षा हेतु दिए आवश्यक निर्देश.

डीएम एवं एसपी ने संयुक्त रूप से जिले के सभी परिषदीय, कॉन्वेंट व कॉलेजों, के प्रधानाचार्य को बच्चों की सुरक्षा हेतु दिए आवश्यक निर्देश.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज सदर.

जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित प्रधानाचार्यों को सम्बोधित करते हुए कहा गया कि बच्चे देश का भविष्य हैं। वही आगे बढेगें और देश के लिये कार्य करेंगें। परन्तु एक अनहोनी घटना से सबकुछ खत्म हो जाता है। ऐसे में बच्चो की सुरक्षा के प्रति सजग रहने तथा सतर्क निगाह रखने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि विद्यालयों की बाउंड्री वॉल की मरम्मत सुनिश्चित कर लें तथा सी.सी. टीवी कैमरों को भी एक्टिव रखा जाए, जिससे विद्यालय की व विद्यालय के बाहर की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि गांव से आने वाली बालिकाओं को ग्रुप में विद्यालय आने-जाने हेतु प्रेरित किया जाये, जिससे अराजक तत्वों की गतिविधियों पर रोक लग सके।
विद्यालय में इस बात की लगातार मॉनिटरिंग करते रहें, कि बच्चों विशेषकर बालिकाओं को आने-जाने में कोई परेशानी तो नही है। विद्यालय में अध्यापक तथा बालिकाओ व अन्य बच्चों की बैठक कर उन्हें सर्तक किया जाय कि किसी लालच व बहकावे में न पड़ें और अनजान व्यक्तियों से दूर रहें।
जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में अध्यापक ही बच्चों के अभिभावक हैं। बच्चों की शिक्षा के साथ सुरक्षा का भी दायित्व उनपर होता है ।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विद्यालय में प्रवेश व निकास मुख्य द्वार से ही सुनिश्चित करें। सी.सी. टी.वी. को इस प्रकार लगाया जाय कि सभी गतिविधियों को उसमें कवर किया जा सके व 24 घण्टे सी.सी. टी.वी. का चालू रहना आवश्यक है। अगर कही बाउंड्री टूटी है तो उसे तत्काल ठीक करा लिया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी का एक ही गेट से आना जाना हो। किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दिया जाय और इसको गांठ बांध लें कि सर्तकता ही बचाव है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विद्यालय में बच्चों व बालिकाओ को सुरक्षा के प्रति सजग व सर्तक करें, जिससे वे किसी के बहकावे व लालच में न आएं और अनजान व्यक्ति से न मिले। अगर कोई खाने-पीने का सामान देता है तो उसकी जानकारी अध्यापक, पुलिस व अभिभावकों को दें। रास्ते में किसी द्वारा परेशान व फब्तियां कसने के कार्य किया जाता है, तो तत्काल उसकी सूचना विद्यालय व पुलिस को दें।
दोनो उच्चाधिकारियो ने अन्य शहरों में घटित घटनाओं तथा अफवाह में फैली बातों का जिक्र भी किया तथा सर्तक रहने की आवश्यकता पर जोर दिया।
बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, प्रधानाचार्य जीएसवीएस विजय बहादुर सिंह, हरेन्द्र यादव,गोरखनाथ भारती, ललित नारायण दूबे, आफताब आलम, मनीष पाण्डेय, सुरेन्द्र प्रसाद, सुभाष भारती, डी0एन0 पाण्डेय, किरन मौर्य, सुनील कुमार दुबे, डी.एन. सिंह, शैलेन्द्र प्रताप, सहित अन्य विद्यालयों के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Content is protected !!