Maharajganj

जिलाधिकारी के हाथों गन्ना कृषकों ने अंश प्रमाण-पत्र पाकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस किया

महराजगंज:जिलाधिकारी के हाथों गन्ना कृषकों ने अंश प्रमाण-पत्र पाकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस किया.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज सदर.

महराजगंज कलेक्ट्रेट सभागार में सहकारी गन्ना विकास समितियों एवं सहकारी चीनी मिल समितियों के अंशधारक किसान सदस्यों को अंश प्रमाण पत्रों का वितरण जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार द्वारा किया गया।
जनपद महराजगंज में 04 सहकारी गन्ना विकास समितियों (सिसवाबाजार, घुघली, फरेन्दा एवं बृजमनगंज) के कुल 1,35,195 पूर्ण अंश धारक कृषक हैं, जिनमें से 100 पूर्ण अंशधारक प्रतिनिधि कृषकों को जिलाधिकारी महराजगंज द्वारा अंश प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
मुख्य कार्यक्रम का आयोजन प्रातः 11:00 बजे लोक भवन लखनऊ में किया गया। मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के अंशधारक गन्ना कृषकों को अंश प्रमाण-पत्र के वितरण का कार्यक्रम आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 40 जिलों की 168 सहकारी गन्ना विकास समितियों एवं 24 सहकारी चीनी मिल समितियों से आये हुए गन्ना कृषकों को अंश प्रमाण-पत्र वितरित किया। मुख्य कार्यक्रम का ऑनलाइन सीधा प्रसारण सभी जनपदों में किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंशधारक गन्ना कृषकों को अंश प्रमाण-पत्र वितरण किये जाने का निर्णय पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। सहकारी गन्ना / चीनी मिल समितियों की कार्य प्रणाली को पूर्ण पारदर्शी, जवाबदेह बनाने एवं कृषक सदस्यों को स्वामित्व का पूर्ण एहसास कराने के उद्देश्य से अंश प्रमाण-पत्र जारी किये जा रहा है। अंश प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर गन्ना कृषकों का गन्ना समितियों / चीनी मिल समितियों की वित्तीय प्रणाली पर विश्वास दृढ होगा। इससे सभी हितधारक पक्षों को सहकारी गन्ना समितियों के सुदृणीकरण हेतु प्रेरणा प्राप्त होगी। प्रदेश में लगभग 50.10 लाख गन्ना कृषक सदस्यों को अंश प्रमाण-पत्र का वितरण किया जाना है।
अंश प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने गन्ना किसानों से भी बात की और भुगतान सम्बन्धी शिकायतो को सुना और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने डीसीओ को सभी अंशधारक किसानों का सत्यापन कराने और अंशदान को किसानों/आश्रितों को करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी अंशधारकों को अंश प्रमाणपत्र वितरण की सूचना देना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला गन्ना अधिकारी, सहकारी गन्ना विकास समिति के पदाधिकारी व गन्ना किसान उपस्थित रहे।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Content is protected !!