Flash Newsन्यूज़बिजनेसराज्य

इस सरकारी स्कीम में रोजाना सिर्फ 2 रुपये जमा करने पर मिलेगी 36000 रुपये पेंशन, जानें कैसे

नई दिल्ली. केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna) है. इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी.

योजना के तहत सरकार मजदूरों को पेंशन की गारंटी देती है. इस योजना में आप रोजाना सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ…

55 रुपये एक महीने में जमा करने होंगे

इस स्कीम को शुरू करने पर आपको हर महीने 55 रुपये यानी रोजाना 2 रुपये से कम जमा करने होंगे. यानी 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

एक छोटी सी बचत की आदत बुढ़ापे में भी बनाएगी आपको स्वावलंबी

मात्र ₹55 प्रति माह की बचत आपको देगी सुनहरा भविष्य.. आज ही प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ उठाएं। अधिक जानकारी के लिए विजिट करें https://t.co/WrW328nAtN
हेल्पलाइन नंबर 14434#eShram#ShramevJayate @byadavbjp pic.twitter.com/ADH6P5pp10

— DGLW (@DGLabourWelfare) November 23, 2021

अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने उसे 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी.

इन डाक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है. व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी.

देनी होगी ये जानकारी

पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button