घोरावल के प्राथमिक विद्यालय बरवा में गंदगी का अंबार

0
233

शाहगंज (सोनभद्र) शिक्षा क्षेत्र घोरावल के प्राथमिक विद्यालय बरवा में विद्यालय परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है विद्यालय में शौचालय नहीं होने के कारण स्कूल के बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बच्चे स्कूल के बाहर शौच जाने को विवश हैं विद्यालय के छतो से बरसात के दिनों में पानी टपकने की वजह से बच्चों को पढ़ने की के लिए कक्षाओं में बैठने की जगह भी नहीं बची हुई है।

विद्यालय में आधा अधूरा ही चारदीवारी का निर्माण होने से बच्चों को सड़क पर चले जाने से दुर्घटना की आशंका बराबर बनी रहती है जबकि शासन की मंशा के अनुरूप सरकारी विद्यालयों में बाउंड्रीवाल शौचालय एवं फर्श छत की मरम्मत के लिए प्राथमिकता के तौर पर कार्य करने का फरमान जारी है

इसके बावजूद जिम्मेदार जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों की हीला-हवाली से विद्यालय में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। सफाई कर्मी कभी कभार विद्यालय में गंदगी का निरीक्षण करने आते हैं लेकिन साफ सफाई नहीं किया जाता है।

प्रधानाध्यापक ओम प्रकाश पांडे ने बताया कि विद्यालय में कुल 88 छात्र एवं छात्राएं नामांकित है महज एक शिक्षा मित्र के सहारे बच्चों के पठन पाठन में भी काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता हैं।

सहायक अध्यापिका अंजलि उपाध्याय की नियुक्ति तो जरूर शिक्षा विभाग के द्वारा किया गया लेकिन विद्यालय में बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण पठन-पाठन कार्य प्रभावित हो रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि बच्चों के जीवन के साथ खुलेआम खिलवाड़ किया जा रहा है।

Report : Sarvesh Srivastava Sonbhadra 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.