*ईट भट्ठा मालिक की पिटाई से हताश श्रमिकों ने लगाई आयोग में गुहार जांच में जुटे अधिकारी*

0
262
  • *जनपद महाराजगंज के विकासखंड मिठौरा के अंतर्गत नारायणपुर के b&g भट्ठा का है मामला।*
    *भट्ठा मालिक द्वारा होती है मजदूरों की पिटाई नहीं दिया जाता है राशन पानी आदि आवश्यक सामग्री।*
  • *मजदूरों ने अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आयोग दिल्ली में की थी शिकायत।*
  • *आयोग ने मजदूरों की समस्या को गंभीरता से लिया जिले के आला अधिकारियों को दिए जांच के आदेश ।*
  • *अधिकारियों ने भट्ठा मालिक द्वारा बंधुआ मजदूर होने की बात को नकारा कहा ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है ।*
  • *श्रम एवं प्रवर्तन अधिकारी महाराजगंज द्वारा मजदूरों की मजदूरी का बनाया जा रहा हिसाब।*
हिंदमोर्चा संवाददाता महाराजगंज। महाराजगंज जनपद के मिठौरा ब्लाक अंतर्गत ग्रामसभा नरायनपुर में संचालित b&g ईट उद्योग पर काम कर रहे मजदूरों ने भट्ठा मालिक पर मारने पीटने एवं काम कराकर पैसा न देने का आरोप लगाया है।

बता दें कि b&g ईट उद्योग (भट्ठा )जो नारायनपुर में सड़क के पूर्व स्थित है जिस पर प्रदेश के ही जिला हाथरस के कच्चे ईट की ढूलाई के लिए मजदूर पिछले कई महीनों से आए हुए हैं जो घोड़े एवं बुग्गी से कच्ची ईंटों को ढोने का काम करते हैं ।
मजदूरों ने बताया कि दिनांक 15 मई दिन शुक्रवार को सुबह करीब 10:00 बजे के आसपास चूल्हाई मुंशी से कुछ कहासुनी हो गई तब तक भट्ठा मालिक भी वहीं आ गया। भट्ठा मालिक जिउत गुप्ता व चूल्हाई मुंशी द्वारा हम लोगों को ईट घुसे लात आदि से बुरी तरह पीटा गया और जान से मारने की धमकी दी गई कि तुम लोग घर नहीं जाने पाओगे।

मजदुर सारी दास्तान अपने घर पर फोन से बताई जिस पर घरवाले ने अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति आयोग दिल्ली में शिकायत की थी। शिकायत पर इस जिले के तमाम आला अधिकारी भट्टे पर आए किंतु भट्ठा मालिक द्वारा उनको मिला लिया गया जिससे वह भी कुछ नहीं बोलेl
श्रमिकों ने बताया कि इससे पहले भी भट्ठा मालिक जीवित गुप्ता द्वारा हम लोगों को बुरी तरह से मारा पीटा गया था, पुलिस भी आई थी लेकिन भट्ठा मालिक पर कार्रवाई के बजाय उल्टे हम श्रमिकों को ही धमकाया था।
इस संबंध में भट्ठा मालिक जीउत गुप्ता ने अपनी सफाई में कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है लाकडाउन के कारण मजदुर अपने घर जाना चाहते हैं इसलिए ऐसा आरोप लगा रहे हैं, उनका हिसाब करवाया जा रहा है घर भेजा जाएगा।
श्रमिकों की समस्या का समाधान करने आए श्रम एवं प्रवर्तन अधिकारी महाराजगंज श्री जितेंद्र कुमार ने बताया कि —जैसा कि श्रमिक बंधुआ मजदूर बनाने की बात शिकायत में किए हैं मिथ्या है ऐसा कोई भी साक्ष्य नहीं मिला है ।इनके मजदूरी का हिसाब कराया जा रहा है जल्द ही उन्हें उनके गृह जनपद भेजा जाएगा।
बहरहाल मजदूर अपना दुखड़ा रो रहे हैं उन्हें भट्ठा मालिक द्वारा मारा जाता है ,पीटा जाता है ,प्रताड़ित किया जाता है ,धमकी भी दी जाती है और अधिकारी भट्ठा मालिकों के राग में राग मिला रहे हैं । क्या उन्हें न्याय मिल सकेगा ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.