ऑस्ट्रेलिया ने जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप, फाइनल में 85 रनों से हारा भारत

0
132
मेलबर्न (Agency). पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल (ICC Womens T20 World Cup) में पहुंचने वाली टीम इंडिया खिताब जीतने से चूक गई. फाइनल में उसे मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia wins ICC Women’s T20 World Cup) ने 85 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 184 रन बनाए.
जवाब में भारतीय टीम 99 रन ही बना सकी और चैंपियन बनने से चूक गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिसा हीली ने महज 39 गेंदों में 75 रनों की पारी खेली. ओपनर बेथ मूनी ने भी नाबाद 78 रनों का योगदान दिया. इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया. बता दें साल 2018 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था.

भारत की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढेर

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप फाइनल (ICC Womens T20 World Cup) में 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 19.1 ओवर में महज 99 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा 33 रन दीप्ति शर्मा ने बनाए. शेफाली वर्मा महज 2 रन पर आउट हुईं. स्मृति मंधाना ने 11, हरमनप्रीत कौर 4 रन बनाकर आउट हुईं. तानिया भाटिया 2 रन पर रिटायर्ड हर्ट हुईं. जेमिमा रोड्रिग्ज तो खाता भी नहीं खोल पाईं. ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाज मेगन शूट ने फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने 3.1 ओवर में 18 रन देकर 4 विकेट लिये. जेस जोनासेन ने 3 विकेट अपने नाम किए.

टॉस की बाजी ऑस्ट्रेलिया के नाम

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने सिक्के की बाजी जीत पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले ओवर में ही एलिसा हीली ने दो चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये. हालांकि इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर उनका कैच शेफाली वर्मा ने टपका दिया. चौथे ओवर में मूनी का कैच भी गायकवाड़ ने छोड़ा और इसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उठाया.
ऑस्ट्रेलिया ने अपने 50 रन 6.1 ओवर में पूरे किये. एलिसा हीली ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली और महज 30 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया. इसके बाद मूनी ने भी आक्रामक तेवर अपनाए और दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 10.3 ओवर में 100 रनों तक पहुंचा दिया. हीली ने आउट होने से पहले 39 गेंदों में 75 रन ठोके, जिसमें 5 छक्के शामिल रहे. बाएं हाथ की बल्लेबाज मूनी ने भी 41 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किये. ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 184 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इतना बड़ा स्कोर मिलने के बाद भारतीय टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट खोए और टीम 99 रन ही बना सकी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.