भारत ने ऑकलैंड में ही गवाई वन डे सीरीज, दूसरे वनडे में 22 रन से मिली मात

0
181
ऑकलैंड (Agency). मेजबान न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टी20 सीरीज में मिली हार का हिसाब बराबर करते हुए टीम इंडिया (Team India) को वनडे सीरीज से मात दे दी. कीवी टीम ने भारत को दूसरे वनडे में 22 रन से हराया और इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त भी हासिल कर ली है. मेजबान की शानदार गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए. हालांकि श्रेयस अय्यर के बाद रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी में टीम की कुछ उम्मीद जताई, मगर जीत की दहलीज तक भारत को नहीं पहुंचा सकेङ
इस अहम मुकाबले में अभी तक लगातार रन बना रहे केएल राहुल (KL Rahul) का बल्ला भी शांत रहा. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी कीवी अटैक को जवाब नहीं दे पाए. इससे पहले भारत की नई ओपनिंग जोड़ी भी फ्लॉप रही.
विराट कोहली की अगुआई में भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में मेजबान का सफाया किया था. मगर वनडे सीरीज में परिणाम उम्मीदों के विपरीत रहा. सीरीज में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए भारत के लिए ऑकलैंड वनडे अहम था. मगर मेजबान के दिए 274 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 251 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई.
भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजाें को 34 रन के भीतर ही खो दिया था. मयंक अग्रवाल अपने करियर के दूसरे वनडे में तीन रन और शॉ 24 रन ही बना पाए. उनके आउट होने के बाद कप्‍तान कोहली (15) और केएल राहुल (4) भी पारी को संभाल नहीं पाए. हालांकि पिछले मैच के शतकधारी श्रेयस अय्यर ने (52) रन बनाकर पारी संभालने की कोशिश की, मगर दूसरे छोर पर केदार जाधव (9) साथ नहीं दे पाए.

जडेजा और नवदीप ने जगाई उम्मीद

शीर्ष क्रम के फ्लॉप होने के बाद भारत पर हार का साया मंडराने लगा था, मगर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और नवदीप सैनी ने शानदार साझेदारी करके भारत की उम्मीदों को एक बार फिर जिंदा कर दिया था. दोनों के बीच 76 रन की साझेदारी हुई. मगर 229 रन पर नवदीप के रूप में 8वां विकेट गिरने के बाद भारत की उम्मीद कम हो गई थी और फिर रही सही उम्मीद जडेजा के रूप में आखिरी विकेट गिरने पर ही खत्म हो गई. नवदीप ने इस मुकाबले में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, जबकि जडेजा ने 55 रन बनाए.

टेलर और गप्टिल ने संभाला

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने मार्टिन गप्टिन और रॉस टेलर की अर्धशतकीय पारी के दम पर आठ विकेट पर 273 रन बना लिए थे. टेलर 74 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने नौवे विकेट के लिए काइले जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की. वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे जैमीसन 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए. एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन था, लेकिन इन दोनों ने उसे संकट से निकाला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.