व्यक्ति के व्यक्तित्व को विकसित करने में खेलों का विशेष योगदान- डीएम डा0 नितिन बंसल

0
99
गोंडा (HM News)। खेल के मैदान में सीखी हुई चीजें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा व खेल भावना की सीख देते हैं तथा खेल व्यक्ति के व्यक्तित्व को विकसित करने में योगदान देते हैं। यह बातें जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने जिले के नेहरू स्टेडियम में आयोजित की जा रही दो दिवसीय जनपद स्तरीय डीएलएड क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के अवसर पर अपने सम्बोधन में कही।
बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्ज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के बाद डीएम ने मार्च पास्ट की सलामी ली तथा श्वेत गुब्बारे छोड़कर शांति का संदेश दिया। इसके बाद उन्होंने प्रतिभाग कर रहे डीएलएड विद्यालयों की छात्र-छात्राओं व आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि सेेवा में आने के बाद वे लोग एक स्वस्थ शैक्षिक वातावरण का सृजन करने के साथ ही शारीरिक रूप से बच्चों को बलिष्ठ बनाने का काम करेगे।
उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में आज के दौर में बच्चियां भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तथा देश में अपना नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि खेलों में विजयी होना उतना मायने नहीं रखता, जितना कि प्रतिभाग करना महत्वूपर्ण होता है। उन्होंने कहा डीएड का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा आयोजित होने से सेवा में आने के बाद वे भी नैतिकता और जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेगें।
सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा विनय मोहन वन ने कहा कि शिक्षा के तीन सोपान, ‘‘शिक्षा, मंच और मैदान’’ बताए गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग उसी क्रम में डायट व गोण्डा के दस प्राइवेट तथा बलरामपुर जनपद के डीएड विद्यालयों के प्रशिक्षुओं के बीच खेल प्रतियोगिता का आयोजन करा रहा है। उन्होंने प्रतियोगिता की विस्तृत रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुुए प्रतिभागियों को शुकामनाएं दीं।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में दौड़, खो-खो, कबड्डी, कूद सहित कई प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इस अवसर पर एडी बेसिक द्वारा मुुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन रघुनाथ पाण्डेय ने किया। इस दौरान डायट प्रवक्ता वी0के0 पाण्डेय, मण्डलीय सचिव श्वेता मिश्रा, खण्ड शिक्षा अधिकारीगण आर0पी0 सिंह, डा0 रामराज, राजेश द्विवेेदी, राकेश तिवारी उर्मिला पाण्डेय, ओम शंकर यादव सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : जितेन्द्र पाण्डेय हलचल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.