दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे एशियाई ओपनर बने मयंक अग्रवाल ने रचा इतिहास

0
216
New Delhi (Agency) l भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक ठोक दिया है। उन्होंने भारतीय पारी के 116वें ओवर में यह उपलब्धि हासिल की।
200 रन तक पहुंचने के सफर में मयंक ने 22 चौके और 5 छक्के जड़े हैं। मयंक अग्रवाल का यह पांचवां टेस्ट है, लेकिन दिलचस्प बात है कि भारतीय जमीन पर वह अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने दो टेस्ट ऑस्ट्रेलिया जबकि दो मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले हैं।
मयंक अग्रवाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर ओपनर दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे एशियाई ओपनर हैं। हालांकि ये और बात है कि ये कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी भी भारतीय हैं। मयंक से पहले टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।
मयंक अग्रवाल के नाम दो दोहरे शतक और एक तिहरा शतक दर्ज है। उन्होंने नवंबर 2017 में कर्नाटक के लिए महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 304 रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने अगस्त 2018 में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ इंडिया ए के लिए 220 रन बनाए। और अब फिर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के लिए दोहरा शतक जड़ दिया है।
जहां तक भारतीय जमीन पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में किसी भारतीय की सबसे बड़ी पारी के रिकॉर्ड की बात है तो ये कारनामा चेन्नई में साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ करुण नायर ने किया था। उन्होंने नाबाद 303 रन बनाए थे। विनोद कांबली ने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ साल 1992 में 224 रन बनाए थे। वहीं दिलीप सरदेसाई ने मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1964 में नाबाद 200 रन बनाए थे। मयंक अग्रवाल भी अब इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.