*नाली बनी डस्टबिन, स्वच्छता मिशन को दिखा रहे ठेंगा*

0
48

*एस. डी. मिश्र की रिपोर्ट*

*सरकार की स्वच्छता मिशन की उड़ा रहे धज्जियां*
*कूड़ा निस्तारण केन्द्र न होने की वजह से लोग नालियों में डाल रहे कूड़ा*
गोण्डा :एक तरफ जहां सरकार स्वच्छता और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए तमाम योजनाएं और तमाम कार्यक्रम कर रही है वहीं लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं जिसका जीता जागता उदाहरण बिकास खण्ड मुजेहना के अन्तर्गत कस्बा बग्गी रोड का है । जहाँ जल निकासी के लिए बनायी गयी नाली खुद बाजार के लापरवाह दुकानदारों, फल विक्रेताओं, ठेलों व खोमचों वालो की खामियों व उनके कारनामों का सजीव चित्रण कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : संत बोले- इस बार दीपावली रामलला के दरबार में, मुस्लिम पक्ष को फैसले का इंतजार

दुकानों, ठेलों और खोमचों से निकलने वाला सारा कूड़ा – कचरा, प्लास्टिक, पालीथिन डाल डालकर नाली लगभग चोक कर दिया गया जिससे जल निकासी अवरूद्ध हो रहा है और नवनिर्मित नाली निष्प्रयोज्य साबित हो रही है ।
बताते चलें कि, बजार से होकर पारासराय को जाने वाली सड़क का अभी हाल ही मे नवनिर्माण हुआ है । सड़क की रखरखाव व बाजार को गन्दगी से निजात दिलाने के उद्देश्य से सड़क के दोनों तरफ नालियांँ बनायी गयी थी लेकिन पानी निकलना मुश्किल हो गया है।
सरकार द्वारा पाबंदी लगाने के बावजूद भी प्लास्टिक थैलियां, ग्लास, थर्मोकोल दोना, पत्तल से नालिया पटती जा रही हैं जिससे नालियों में गंदा पानी इकट्ठा हो रहा है जो कईं गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है ।
विदित हो, इसी सड़क को जर्जर अवस्था से निजात दिलाने और सड़क के दोनों तरफ नालियाँ बनवाने के लिए बाजारवासियों द्वारा कईं बार धरना प्रदर्शन भी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.