सरावा गांव के सफाई कर्मी की मनमानी के विरूद्ध मुख्यमंत्री से ग्रामीणों ने की शिकायत

0
160
  • सरावा गांव के सफाई कर्मी की मनमानी के विरूद्ध मुख्यमंत्री से ग्रामीणों ने की शिकायत

अंबेडकरनगर। विकास खण्ड रामनगर क्षेत्र के सरावा गांव के पुरवा हमजापट्टी में तैनात सफाई कर्मी द्वारा दायित्व निर्वहन न किये जाने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है जिसके खिलाफ लोगों ने जनसुनवाई पोर्टल व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन शिकायत दर्ज कराया है।
जानकारी के अनुसार उक्त गांव में कार्यरत तैनात कर्मी द्वारा सफाई को कौन कहे ज्यादातर गायब ही रहता है जिसका विरोध ग्रामीणों के करने पर धौंस भी जमाता है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत खण्ड विकास अधिकारी एडीओ पंचायत, डीपीआरओ, सीडीओ व डीेएम से किया भी तो जांच एवं कार्यवाही नहीं हो सकी जिसका नतीजा है कि सफाई कर्मी का मनोबल काफी बढ़ गया है।
सूत्रों के अनुसार सफाई पर विकास खण्ड के एक अधिकारी की कृपा बरस रही है जिनके द्वारा प्रधान पर दबाव बनवाकर प्रति माह हस्ताक्षर प्रमाणित करवा दिया जाता है और वेतन भी आसानी से आहरित होता आ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार सम्पूर्ण स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई पर जोर दे रही है लेकिन इस गांव में तैनात सफाई कर्मी को अधिकारी ही संरक्षण दे रहे है।
सफाई कर्मी की मनमानी से गांव में जगह-जगह कूड़ों का ढेर लगा है जल निकासी के लिए बनी नालिया कचरों से पटीे है जिससे जल प्रवाहित न होकर उसमें एकत्रित कूड़ा कचरा सड़कर दुर्गंध फैला रहा है। इस गंदगी से मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है जिससे रात्रि की नींद तो हराम ही है साथ ही संक्रामक बीमारियों का खतरा भी मडरा रहा है।
अब देखना है कि जनसुनवाई पोर्टल व हेल्पलाइन की शिकायत पर इस सफाई कर्मी के विरूद्ध कार्यवाही हो जाती है अथवा विकास खण्ड के अधिकारी लीपा पोती कर जायेंगे।

रिपोर्ट:  हिन्दमोर्चा टीम अम्बेडकर नगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.