अयोध्या एयरपोर्ट के निर्माण के लिए दो सौ करोड़ बजट अवमुक्त

0
50
अयोध्या । जनपद अयोध्या में स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने के लिए सूबे की योगी सरकार ने दो सौ करोड़ रुपये और दिये हैं। इसके पहले दो सौ करोड़ तीन महीने पहले मार्च में मिल चुका है । अब तक चार सौ करोड़ रुपये जमीन खरीदने के लिए मिले हैं। छह अरब चालीस करोड़ रुपये का जमीन खरीदने के लिए अनुमानित आकलन है। प्रस्तावित जमीन पर स्थित भवन एवं वृक्ष का मूल्यांकन भी इसमें शामिल है।
जनौरा एवं गंजा के अधिकतर किसानों ने आवासीय एवं कृषि भूमि देने की सहमति दी है। पेंच सिर्फ धर्मपुर सहादत के किसानों की प्रस्तावित जमीन के लिए फंसा है। उक्त किसान मौजूदा सर्किल रेट के मान में जमीन देने को तैयार नहीं हैं वह उससे अधिक चाहते हैं। नागरिक उड्डयन निदेशालय ने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार को क्रय समिति में नामित करने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है ।
कमेटी के सदस्य एडीएम (वित्त एवं राजस्व) गोरेलाल शुक्ल के अनुसार भूमि मूल्य अनुमोदन समिति की बैठक हो चुकी है । उसी के अनुसार भूमि खरीदने के लिए आगे की कार्यवाही की जा रही है । धर्मपुर सहादत के किसानों का सर्किल रेट इक्कीस लाख रुपये प्रति हेक्टेयर है। आवासीय सर्किल रेट का अधिकतम दो गुना एवं कृषि भूमि का अधिकतम चार गुना प्रतिकर की व्यवस्था नए भूमि अर्जन एक्ट में है।
धर्मपुर सहादत के किसान मौजूदा सर्किल रेट को कम बता रहे हैं। सूत्रों के अनुसार विस्तारीकरण के लिए करीब एक सौ सात हेक्टेयर भूमि ली जानी है। प्रस्तावित जमीन की परसंपत्तियों का पहले ही मूल्याकंन जिला प्रशासन करा चुका है। उसके वृक्षों का वन विभाग ने एवं उस पर स्थित भवन का मूल्यांकन लोक निर्माण विभाग ने किया है। सहायक अभियंता एस डी पाण्डेय के अनुसार परिसंपत्तियों का आकलन कर बहुत पहले रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी जा चुकी है।

रिपोर्ट : हिन्दमोर्चा टीम अयोध्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.