जगदीशपुर कपिलेश्वर में बच्चों केेे स्वास्थ्य की चिकित्सकों ने की जांच

0
38
  • जगदीशपुर कपिलेश्वर में बच्चों केेे स्वास्थ्य की चिकित्सकों ने की जांच

जलालपुर ,अंबेडकरनगर। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य मिशन के तहत प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर कपलेश्वर भियांव में चिकित्सकों ने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भियाव के चिकित्सकों की मोबाइल टीम ने आरबीएस के तहत उपस्थित 60 बच्चों की बीमारियों की जांच की है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए डॉ अदनान मसीह ने बताया कि बाल स्वास्थ्य जांच सेवा प्रत्येक विकासखंड में तैनात प्रतिबद्ध मोबाइलटीम स्वास्थ्य के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। इसमें 1 से 12 तक के सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल के बच्चों के वर्ष में एक बार नियमित जांच की जाती है।
यह दल आगनबाडी एवं शून्य से 6 वर्ष के के बच्चों की भी वर्ष में दो बार जांच करते हैं। चिकित्सक डॉक्टर अदनानमसीह एवं डॉक्टर मोहम्मद ने बच्चों की लंबाई, वजन, के साथ साथ जन्मजात बहरापन, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात हृदय रोग संबंधी बीमारी दंतछय, दुर्बलता आदि की जांच करके दो बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों हेतु रेफर किया।
टीम में स्टाफ नर्स नमिता वर्मा फिजियोथैरे पीस्ट मनोज कुमार भी शामिल रहे। उक्त अवसर पर प्रधानाध्यापक हरिश्चन्द सहायक अध्यापक रामचेत प्रजापति, जीतेंद्र उपाध्याय, आरती सिंह ,सरस्वती देवी मौजूद रही।

रिपोर्ट : हिन्दमोर्चा टीम अम्बेडकरनगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.