मोदी सरकार ने दिया एक और तोहफा, अब गरीब भी ले पायेगा एसी की हवा,

0
379
New Delhi (Agency): मोदी सरकार अपने पहले कार्यकाल में बिजली की खपत कम करने के लिए सबसे पहले LED बल्ब, उसके बाद एलईडी ट्यूबलाइट और पंखे लेकर आई थी. खुद प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से बिजली बचाने के लिए LED बल्ब अपनाने की अपील की थी. अपील के साथ-साथ सरकार ने बाजार के मुकाबले बेहद कम कीमत पर LED बल्ब मुहैया कराए.
दरअसल मोदी सरकार बिजली बचाने के लिए जोर-शोर से काम कर रही है. अपने दूसरे कार्यकाल में सरकार का पूरा फोकस बिजली की खपत में कटौती और कार्बन उत्सर्जन पर लगाम लगाना है. सरकार देश की जनता को सस्ते दाम पर जो AC उपलब्ध करा रही है, उसका काम LED बेचने वाली EESL को सौंपा गया है. अब आपको बताते हैं कि सरकार जो AC बेच रही है उसकी खासियत क्या है?
मैनेजिंग डायरेक्टर EESL सौरभ कुमार का कहना है कि इस AC की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होगी. जानकारी के मुताबिक बाजार में मौजूदा समय में 5 स्टार AC के मुकाबले EESL द्वारा बेचे जा रहे VOLTAS कंपनी के AC के इस्तेमाल से 20-30% बिजली बचाई जा सकती है. यह एसी 5 स्टार रेटिंग के एसी की तुलना में 300 यूनिट बिजली की बचत करेगा.
EESL का दावा है कि बाजार में मौजूद 3 स्टार AC के मुकाबले भी सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे AC की कीमत कम है. वहीं 5 स्टार लेबल वाले एसी से करीब 30 फीसदी किफायती होने का दावा किया जा रहा है. EESL की वेबसाइट (https://eeslmart.in/) यह AC कीमत 41,300 रुपये है. अभी बुक करने पर HDFC कार्ड धारकों को 1 हजार रुपये की अतिरिक्त छूट दी जा रही है.
यह 1.5 टन वजन वाले स्प्लिट इनवर्टर 5.4 एयर कंडीशनर है. इसकी सबस बड़ी खासियत ये है कि देश में ये ऐसा अकेला स्पलिट एसी है, जो 5.4 स्टार की रेटिंग के साथ आ रहा है.यह AC वोल्टास कंपनी द्वारा EESL को मुहैया कराया जा रहा है. दिल्ली में ऑनलाइन के अलावा बिजली वितरण कंपनी डिस्कॉम (Discom) के माध्यम से भी इसे लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य है. यह अभी रिटेल मार्केट में उपलब्ध नहीं हैं.
एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने फिलहाल 50 हजार AC बेचने का लक्ष्य रखा है. 50,000 एसी से 145.5 मिलियन किलोवॉट प्रति घंटा (kWh) बिजली की बचत होगी. यानी सालाना इससे करीब 120 करोड़ रुपये की बचत होगी. साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि इस AC के इस्तेमाल से लगभग 1,20,000 टन CO2 उत्सर्जन कम होगा. इस प्रोजेक्ट के लिए तकरीबन 190 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

ऐसे खरीदें सस्ता एसी

सरकार इसे EESL के जरिये लोगों तक पहुंचा रही है. इसलिए सबसे पहले लिंक (https://eeslmart.in/) ओपन कर लें. यहां पर आपको इस AC से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी. आप इसे EMI पर भी खरीद सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास HDFC बैंक का क्रेडिट कार्ड होना चाहिए. EMI पर खरीदने से 1000 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.