अपोलो हास्पिटल में वेलनेस आफ वोमेन स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन

0
63

लखनऊ 17 अप्रैल – अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेश्लियटी हॉस्पिटल और फिक्की फ्लो ने आज महिलाओं के लिये एक दिवसीय वेलनेस आफ वोमेन स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन कानपुर रोड स्थित अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलियटी हॉस्पिटल में किया गया।

इस अवसर पर अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलियटी हॉस्पिटल के संस्थापक और को-चेयरमैन डॉ. सुशील गट्टानी ने कहा कि इस तरह के स्वास्थ्य प्रोग्राम के जरिये ही महिलाओं में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आयेगी। आज-कल अधिकांश महिलाएं अपनी सेहत ध्यान नहीं रखती जबकि सेहतमंद रहने के लिये जरूरी है कि वो अपने खान-पान पर ध्यान दें।

इस मौके पर अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलियटी हॉस्पिटल स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. नीलम विनय ने स्त्री रोग पर चर्चा करते हुए कहा कि महिलाओं को खाने में पौष्टिक चीजें के साथ-साथ नियमित व्यायाम करना चाहिये। यदि महिलाओं में मासिक धर्म को लेकर दिक्कत होती है या अनियमितता है तो फौरन ही स्त्री रोग विशेषज्ञ से सम्पर्क करना चाहिये।

वहीं अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलियटी हॉस्पिटल के आन्कोलाजिस्ट डा. हर्ष वर्धन आत्रेय ने महिलाओं में बढ़ रहे कैंसर रोग के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कैंसर लाइलाज नहीं है बस इसके शुरूआती लक्षणों के बारे में पता होना चाहिये जैसे कि यदि स्तन या शरीर में कोई गांठ हो या दर्द होता है और निरंतर बना रहता है तो उसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिये।

अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलियटी हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डाक्टर संदीप गुप्ता ने कहा कि महिलाओं को चाहिये कि वो अपनी हड्डियों की मजबूती के लिये खाने में हरी सब्जियों और कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करें। ज्यादातर महिलाओं को घुटने में दर्द की शिकायत रहती है इसके लिये सुबह-सुबह मार्निंग वाक या साइकिल चलाये जिससे उन्हे सेहतमंद रहने में काफी मदद मिलेगी और हड्डियाँ भी मजबूत बनी रहेगी। कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं का हड्डियों के घनत्व का परीक्षण करने के लिये डेक्सा स्कैन भी किया गया।

फिक्की लेडीज आर्गेनाइजेशन की चेयरपर्सन रेणुका टंडन ने कहा कि अधिकांश महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह बनी रहती है और अपनी नियमित जाँच भी नहीं करवाती है। इस स्वास्थय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि महिलाओं को कैसे अपने स्वास्थ्य के लिये जागरूक किया जाये।

इस मौके पर देवेश गुप्ता अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलियटी हॉस्पिटल, डा. निधी टंडन स्वास्थय समिति प्रमुख, माधुरी हलवासिया वाइस चेयरपर्सन फिक्की लेडीज आर्गेनाइजेशन, अंजू नारायण, दीपाली गर्ग कोषाध्यक्ष, पूजा गर्ग सचिव, आरूषी टंडन, रोमा अग्रवाल, पूजा सिकेरा, डां अर्पिता आनंद सहित कई लोग मौजूद रहे।

Report : Hindmorcha Team Lucknow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.