संचारी रोग नियंत्रण अभियान का विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया उद्घाटन

0
236

हरी झंडी दिखाकर पनियरा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल पर किया उद्घाटन

हिन्दमोर्चा संवाददाता

परतावल/महराजगंज :- दिनांक 10 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाकर पनियरा विधान सभा विधायक (प्राकलन सभा के सभापति) माo ज्ञानेंद्र सिंह ने संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल पर किया उद्घाटन। इस अवसर पर ज्ञानेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा चलाये गये पिछले साल के तीन दस्तक अभियानों की सफलता को देखते हुए इस साल भी दस्तक अभियान चलाया जा रहा है ।

ये अभियान 10 से 28 फरवरी तक चलेगा । दस्तक अभियान जिले के साथ – साथ गोरखपुर और बस्ती मण्डल के सातों जिलो में चलाया जाएगा । साथ ही एमडीए अर्थात मास ड्रग । एडमिनिस्ट्रेशन के तहत स्वास्थ्य विभाग फाइलेरिया से निपटने की पूरी तैयारी कर चुका है ।

जिले में लगभग 27 लाख से अधिक लोगो को 10 से 14 फरवरी तक घर – घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलायी जाएगी । इस पांच दिवसीय अभियान के लिए टीमें बनायी गयी है । इसके अलावा 25 फरवरी से 8 मार्च तक जे ई टीकाकरण , 10 मार्च से पोलियो की दवा पिलाने का अभीयान शुरू होगा जो 18 मार्च तक चलेगा ।

स्वछता के लिये रोगों से बचाव के लिए जेई के रोकथाम के लिए 15 मई से 15 जून तक व 1 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा , गत वर्ष भी अभियान चलाया गया था जिसका परिणाम बेहतर रहा है ।बचाव के उपाय बताएंगे तथा सफाई के बारे में भी जागरूक करेंगी टीम।दस्तक अभियान के तहत स्कूली बच्चों , शिक्षको और सामाजिक संगठनों के सहयोग से जागरूकता रैली भी निकाली गयी ।

संचारी रोगों की परिधि में छह बीमारियाँ आती हैं ।ये है मलेरिया , फ़ाइलेरिया , डेंगू , चिकनगुनिया , जापानी इन्सेफ्लाइटिस और कालाजार ।इसमे से जेई से सबसे भीषण रूप में ।गोरखपुर मण्डल प्रभावित हो जाता है किन्तु दस्तक से हुई जागरूकता से मौतों में कमी आई है ।

उन्होंने बताया कि फाइलेरिया रोग की दवा स्वास्थ्यकर्मी व आशा , एएनएम , आंगनबाड़ी कार्यकत्रियाँ द्वारा घर – घर जाकर अपने सामने दवा खिलाई जाएगी । अगर इस दौरान कोई छूट जाता है तो उसे इसके बाद के मापअप राउंड में कवर किया जाएगा ।

मापअप राउंड 15 से 23 फरवरी तक चलेगा .स्वास्थ्य टीमें एक दिन में 50 घरों में जाएँगी और घर के सदस्यों को फाइंलेरिया की दवा खिलाएँगी ।रोगी के घर पर स्टीकर लगाएंगी और फॉलोअप भी करेंगी । इस अभियान में दो वर्ष से कम के बच्चों को दवा नहीं खिलाया जाएगा । इसमें 12 विभाग होंगे अभियान में शामिल है ।सफाइ क बार में बताएगा ।

दस्तक आभयान क तहत स्कूली बच्चों , शिक्षको और सामाजिक संगठनो के सहयोग से जागरूकता रैली भी निकाली जाती । संचारी रोगों की परिधि में छह बीमारियाँ आती हैं । ये है मलेरिया , फ़ाइलेरिया , डेंगू , चिकनगुनिया , जापानी इन्सेफ्लाइटिस और कालाजार । इसमे से जेई से सबसे भीषण रूप में गोरखपुर मण्डल प्रभावित हो जाता है किन्तु दस्तक से हुई जागरूकता से मौतों में कमी आई है ।

इस दौरान सरस्वती विद्या मंदिर के बच्चो की जागरूकता रैली को विधायक ज्ञानेंद्र सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाई गई, वही अपर सीएमओ सीमा राय पूरी टीम के साथ ग्रामसभा बभनौली के बच्चो को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई।
कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक राकेश कुमार, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनीता पटेल, अमित, रिपुञ्जय, कुमार ,फार्मासिस्ट शशिविन्द मिश्रा, संजीव कुमार एवं विधायक प्रतिनिधि नंदू आदि उपस्थित रहे।

बिशेष संवाददाता महराजगंज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.