महिला शक्ति मिशन के अन्तर्गत आधी आबादी की सम्मान कार्यक्रम व जागरूकता अभियान को हरि झण्डी दिखाकर जनप्रतिनिधि व अधिकारी गण ने किया रवाना

0
17
महराजगंज,(HM NEWS)- महराजगंज में शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में महिला सम्मान में मिशन शक्ति की समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसका अध्यक्ष जिला पंचायत अध्यक्ष प्रभुदयाल रहे । समारोह का उदघाटन अध्यक्ष, मा0विद्यायक,व शासन द्वारा नियुक्त आई0 पी0 एस0 महिला अधिकारी किरन यादव तथा जिलाधिकारी डा0उज्ज्वल कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित तथा प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया गया ।
मिशन शक्ति अभियान शारदीय नवरात्रि से शुरू होकर अप्रैल 2021 तक 180 दिन तक महिला सम्मान में मिशन शक्ति के रूप में मनाये जाने हेतु राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है ।इस मिशन अभियान के अन्तर्गत महिलाओ तथा बालिकाओ को स्वावलम्बी बनाना,उनमें सुरक्षित अनुभूति कराना,आत्म सुरक्षा कला विकसित करना, महिलाओ बच्चो के प्रति हिंसा/अपराध को रोकने तथा उनकी पहचान हेतु प्रशिक्षित करने  की जन जागरूकता लाने जैसे कार्य किये जायेगे ।
इस अवसर पर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि महिलाओ के प्रति अपराध न हो हम सबकी जिम्मेदारी है लडकियो को अच्छी शिक्षा व देखभाल की जरुरत है । विद्यायक जयमंगल कन्नौजिया भी शासन की उपलब्धिया की जानकारी दी । मिशन नोडल अधिकारी किरन यादव ने कहा कि महिलाओ व लडकियो को अपने अन्दर में पिछे हुए ताकत को पहचाने तथा आधी आबादी में रहने वाली महिलायें स्वयं भी आने वाली दुर्घटनाओ से निजात पाने व सूरक्षा कर सकती है । अपनी आवाज को बुलन्द करें ,बच्चो को अच्छी शिक्षा प्राप्त कराये जिससे पीडा देने वाली घटनाओ से बचा जा सके ।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी धर्मो में नारी सम्मान का परिधान है महिलाओ को आगे आने की जरूरत है। स्वंय शक्ति दायिनी है अपने को पहचाने तथा हर क्षेत्र में अपने को स्थापित करने हेतु तार्किक क्षमता बनाये । बेटा बेटी में भेद न रखे । महिलाओ में बिमारियां परिवारो को चलाने में पहले आ जाती है इसके लिए आयरन,विटामींश व खान पान को सुरक्षित करे ।
पुलिस अधीक्षक ने शासन द्वारा जारी किये गये हेल्प लाईन नम्बरो के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओ के सम्मान में निरन्तर कमी आ रही है इसके लिए समाजिक ब्यक्ति भी आम लोगो में जागरूकता लाने की आवश्यकता है । अपराध करने वाले व अपराधिक सोच के प्रति साकारत्मक पहल करें,जिससे अच्छे विचारो को ग्रहण करें । अपराध में कमी लाई जा सके ।
महिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि महिला विद्यालय सहित अन्य विद्यालयो में जन जागरूकता की आवश्यकता है जिससे सभी को इस विषय की जानकारी हो कि अपराध सामाजिक बुराई है ।
उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी कुन्जबिहारी अग्रवाल,ज्वाईन्ट मजिस्टेट साई तेजा सिलम,अपर एसडीएम,पंचायत राज अधिकारी,डीपीओ,सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे,तथा संचालन डी आई ओ एस अशोक कुमार सिंह ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.