मूड बूस्टिंग फूड के रूप में पुरुष लहसुन और शहद का करे सेवन तो जल्द बन पायेंगे पिता, दिल भी रहेगा हेल्दी

0
214
(HM Health Desk)- घर की सभी जिम्मेदारियां अधिकांश पुरुषों को वहन करनी होती हैं इसलिए उन्हें अपने स्वास्थ्य का सबसे ज्यादा ख्याल रखना होता है. जिम्मेदारियों के बोझ तले उन्हें कई प्रकार की शारीरिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से वे तनाव से ग्रसित रहते हैं. तनाव की वजह से शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ना भी स्वाभाविक है. पुरुषों को अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए जीवन में हमेशा दो चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. ये दो चीजे हैं लहसुन और शहद. इन चीजों के सेवन से पुरुषों का शरीर भी मजबूत बना रहता है और अन्य कई तरह से उनके लिए फायेमंद होता है. आइए जानते हैं कि किस तरह लहसुन और शहद पुरुषों के लिए लाभदायक होता है।
नींद की समस्या को दूर करने में सहायक
डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, ज्यादातर पुरुषों में नींद नहीं आने की समस्या देखी जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे स्ट्रेस (तनाव) या फिर कभी-कभी दिन में सोने की आदत के कारण भी पुरुषों को देर रात तक नींद नहीं आती है. ऐसे में यदि रोज लहसुन और शहद का सेवन करें तो इसमें मौजूद गुण मेलाटोनिन हार्मोन को बूस्ट करके जल्दी नींद दिलाने में सहायक हो सकता है।
शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाने में मददगार
पुरुषों को मेहनती कार्य ज्यादा करने होते हैं. एनर्जी बूस्ट करने के लिए लहसुन और शहद का सेवन फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व और ऊर्जा की मात्रा शरीर को पलभर में सक्रिय कर देते हैं. इसलिए यदि आपको थकान महसूस हो रही हो तो तत्काल लहसुन और शहद का सेवन शुरू कर देना चाहिए।
पौरुष क्षमता भी होती है मजबूत
पौरुष क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अक्सर लहसुन का सेवन करने के बारे में सुना होगा. दरअसल लहसुन शरीर से वसा और कोलेस्ट्रोल का कम करता है, जिससे शरीर की सक्रियता बढ़ जाती है और शरीर ऊर्जावान रहता है. जब इसे शहद के साथ लिया जाता है तो फायदा कई गुना तक बढ़ जाता है. इसलिए जिन पुरुषों की पौरुष क्षमता कमजोर है, उन्हें लहसुन और शहद का सेवन जरूर करना चाहिए।
कामवासना कम है तो बढ़ जाती है कामेच्छा
शारीरिक संबंधों के प्रति आपकी रुचि कम हो रही है और कामवासना जाग्रत करना चाहते हैं तो भी लहसुन और शहद आपकी मदद कर सकते हैं. लहसुन और शहद का सेवन मूड को बूस्ट करने के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा. इसलिए मूड बूस्टिंग फूड के रूप में पुरुष लहसुन और शहद का एक साथ सेवन कर सकते हैं. शादीशुदा पुरुषों के लिए भी लहसुन का सेवन बेहतरीन फायदे पहुंचाता है।
खासकर जो पुरुष पिता बनने की चाहत रखते हैं और उन्हें लो स्पर्म काउंट के कारण समस्या आ रही है तो लहसुन और शहद का सेवन उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, लहसुन और शहद दोनों में स्पर्म काउंट को बढ़ाने का गुण पाया जाता है।
दिल के लिए भी फायदेमंद
डॉ. के अनुसार, लहसुन का सेवन दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसे यदि शहद के साथ सेवन किया जाए तो दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट ब्लॉकेज जैसी समस्या का सामना कभी नहीं करना पड़ता है. शरीर में वसा का स्तर भी संतुलित बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.