Alert: August में 13 दिन बंद रहेंगे Bank, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List

0
388
Lucknow(HM News)l. अगर आपका अगस्त महिने में कोई काम है जिसके आपको बैंक जाना पड़ सकता है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है. लॉकडाउन में बैंकों के खुलने (Bank Timing) और बंद होने की टाइमिंग में थोड़ा फेरबदल हुआ है. लेकिन पूरे लॉकडाउन में बैंक कर्मचारी काम करते रहे हैं.
अगस्त महीने में बैंक की छुट्टियों (Bank Holiday) की बात करें तो अगस्त में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार को शामिल किया गया है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुले रहेगे और किस दिन बंद रहेंगे.
बैंकों की छुट्टी की शुरुआत बकरीद की छुट्टी से होगी और 31 अगस्त के दिन पड़ रहे ओणम त्योहार पर खत्म होगी. 1 अगस्त को बकरीद के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे. इसके अगले ही दिन रविवार है. 3 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी. 8 अगस्त को दूसरा शनिवार तो 9 अगस्त को रविवार रहेगा. 11 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी.
12 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. 13 अगस्त को पेट्रियोट डे के मौके पर इम्फाल जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. 15 अगस्त को सभी जोन में बैंक बंद रहेंगे. 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके बैंक बंद रहेंगे. 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी.
22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा. 29 अगस्त को कर्मा पूजा के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी. 31 अगस्त को इंद्रयात्रा और तिरुओणम के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी.

ATM से कैश निकालने में नहीं आएगी समस्य

अगर आप बैंक की इन छुट्टियों को विस्तार से जानना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर देख सकते हैं. यहां आपको अगस्त महीने के साथ-साथ ही आने वाले महीनों में किस-किस दिन बैंक अवकाश होंगे इसकी भी जानाकारी मिल जाएगी. हालांकि एटीएम व मोबाइल वैन नगदी की समस्या को दूर करेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.