नेपाल में बैठी सरगना, दिल्ली से बंगाल तक फैला गिरोह का जाल, ऐसे होता था ‘कोख का सौदा’

0
1045
Lucknow (HM News)l कोख के सौदागर गिरोह की सरगना फरीदाबाद की नीलम ने दिल्ली और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भी बच्चे बेचे थे। पुलिस को यह जानकारी छह दिन की रिमांड पर लिए गए उसके सहयोगी आनंद राहुल सारस्वत से पूछताछ में मिली है। उसे लेकर पुलिस दिल्ली गई है। वहां से सिलीगुड़ी ले जाएगी। दोनों जगह इस गिरोह का बड़ा नेटवर्क बताया गया है। आरोपी राहुल ने नेपाल में बैठी सरगना अस्मिता को लेकर कई बातें बताई हैं।
दिल्ली की डॉ. नेहा भी इसी गिरोह से जुड़ी थी। बाद में अलग हो गई। आगरा पुलिस को उसकी भी तलाश है। आनंद राहुल दिल्ली का ही निवासी है। नीलम भी पहले दिल्ली में रहती थी। वहां यह गिरोह बिहार की महिलाओं को सरोगेसी के लिए तैयार करता था। इसके बाद ऐसे दंपतियों से सौदा करता था, जिनके बच्चे नहीं हो रहे होते थे।

19 जून को फतेहाबाद क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर पुलिस ने नीलम सहित पांच लोगों को पकड़ा था। उनसे तीन बच्चियां मिली थीं। इसके बाद दिल्ली निवासी आनंद राहुल सारस्वत भी पकड़ा गया। उसने बताया है कि वो दो बच्चों को सिलीगुड़ी में नेपाल निवासी गिरोह की मुख्य सरगना अस्मिता के साथियों को बेचकर आया था।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बबलू कुमार ने बताया कि राहुल की रिमांड मंगलवार सुबह 10 बजे से 20 जुलाई शाम तक की है। पुलिस उसे लेकर दिल्ली और सिलीगुड़ी जाएगी। यह बड़ा गिरोह है, जिसका नेटवर्क दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और नेपाल तक फैला हुआ है। पुलिस की कोशिश पूरे गिरोह का पर्दाफाश कर सभी सदस्यों की गिरफ्तारी की है।

दिल्ली से नेपाल भी भेजे गए बच्चे

पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि गिरोह के दो मुख्य अड्डे थे। एक फरीदाबाद में जिसे नीलम चला रही थी। दूसरा दिल्ली में जिसे राहुल चला रहा था। दोनों के पास एजेंट के माध्यम से दंपती आते थे। एजेंट नीलम और अस्मिता से संपर्क करते थे। वे सौदा करती थीं। नीलम सेरोगेसी के फर्जी कागजात तैयार कराती थी।

दिल्ली और फरीदाबाद आ चुकी है अस्मिता

राहुल से पूछताछ में यह भी पता चला कि नेपाल से गिरोह चला रही अस्मिता कई बार दिल्ली और फरीदाबाद आ चुकी है। गिरोह का पर्दाफाश होने के बाद से वो भूमिगत है। इससे पहले वो फोन पर सभी एजेंटों के संपर्क में रहती थी।
कोख के सौदागर गिरोह की सरगना फरीदाबाद की नीलम के सहयोगी आनंद राहुल सारस्वत की छह दिन की रिमांड आगरा पुलिस को कोर्ट से मिल गई है। अब पुलिस राहुल को दिल्ली और सिलीगुड़ी लेकर आएगी। गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। नेपाल की अस्मिता के बारे में भी पूछताछ करेगी। पुलिस ने उससे पूछने के लिए अब छह सवाल तैयार कर लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.