*शहीद दंतेश्वर मौर्य का बलिदान इतिहास के पन्नों में सर्वदा के लिए अमर रहेगा : विनय शंकर तिवारी*

0
32
  • *शहीद दंतेश्वर मौर्य का बलिदान इतिहास के पन्नों में सर्वदा के लिए अमर रहेगा : विनय शंकर तिवारी*

बडहलगंज। शहीद दंतेश्वर मौर्य ने राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों का निर्वाह करते हुए देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति दे दी । उनका बलिदान इतिहास के पन्नों में सर्वदा के लिए अमर रहेगा ।
उक्त बातें छत्तीसगढ़ के दंतेवाडा में नक्सली हमले में शहीद, छत्तीसगढ़ पुलिस में तैनात शहीद दंतेश्वर मौर्य की स्मृति में ग्राम सिधुआपर में निर्मित उनके घर से सी.सी. रोड तक इंटरलाकिंग मार्ग के उदघाटन कार्यक्रम में मंगलवार को क्षेत्रीय विधायक विनय शंकर तिवारी ने कही ।
इससे पूर्व उन्होंने शहीद दंतेश्वर मौर्य की स्मृति चित्र पर माल्यर्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी । ततपश्चात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के बड़े भू-भाग में नक्सली गतिविधियां संचालित हैं।
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तटस्थ नागरिकों के संरक्षण के लिए महत्त्वपूर्ण कदम उठाने के साथ ही शांति योजनाएं चलाये जाने की आवश्यकता है । तथा देश की एकता, स्वतंत्रता और अखण्डता को कायम रखने के लिए हमें अपने साधनों से सुरक्षा-व्यवस्था को गठित करना पडेगा, ताकि हम किसी भी संकट का सामना करने के लिए सदैव प्रस्तुत रहें ।
साथ ही नवयुवकों को सैन्य प्रशिक्षण देकर देश की रक्षा के लिए सुदृढ़ तीसरी पंक्ति का भी गठन करना चाहिए । स्कूलों और कॉलेजों में एन॰सी॰सी॰ सभी छात्रों के लिए अनिवार्य कर दी जानी चाहिए, ताकि समय पडने पर हमें अतिरिक्त प्रशिक्षित सैनिक मिल सकें ।
साथ ही साथ देश के भीतर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए हमें आपसी सौहार्द को बनाये रखने के लिए भी जरुरी क़दम उठाने पड़ेंगे । शहीद दंतेश्वर मौर्य की पत्नी अध्यापिका मीनाक्षी देवी ने क्षेत्रीय विधायक का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने शहीद हुए मेरे पति की स्मृति में यह मार्ग बनवाकर अपना वादा पूरा किया ।
हियुवा भारत के संयोजक प्रेम शंकर मिश्र, पूर्व जिलापंचायत सदस्य मदनकिशोर तिवारी, बालचंद कुशवाहा ने कहा कि राष्ट्र के प्रति समर्पित लोग सदैव याद किये जाते हैं ।
इस अवसर पर चन्द्रदेव सेवा संस्थान के अध्यक्ष करुणेश कुमार मिश्र, सतिराम दुबे, पंकज पांडे, सभासद सुनील यादव, शिव प्रसाद तिवारी, बबलू यादव, भारतीय सर्वेष, पंकज पांडेय, सार्जन सोनकर, गुलशन कुमार यादव, अमर तिवारी, राम प्रकाश मिश्र, आशीष तिवारी, अजेश यादव, यशवंत राजभर, रामाज्ञा मौर्या आदि लोग उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम से पूर्व पुरे मोहल्ले को सेनिटाइज कराया गया । कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग प्रखण्ड गोरखपुर द्वारा कार्य संम्पन कराया गया । कार्य की स्वीकृति लागत 13 लाख 28 हजार विधायक निधि से जिसकी दुरी 345 मीटर है ।

Report: Abhishek Mishra Gorakhpur 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.