UP Weather Alert: East UP में भारी बारिश की चेतावनी, Lucknow में भी दो दिनों तक झूमकर बरसेंगे बदरा

0
260
लखनऊ (HM News). मानसून (Monsoon) पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सक्रिय हो गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून जमकर बरस रहे हैं, तो वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश में मानसून की रफ़्तार सामान्य है. मौसम विभाग (Met Department) ने सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही लखनऊ व आस-पास के इलाकों में दो दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग के मुताबिक 1 जुलाई तक यह सिलसिला जारी रहेगा.
अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर चुका है. उन्होंने बताया कि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी अगले दो दिनों में अच्छी बारिश होने के आसार बने हुए हैं.
शनिवार की शाम से लेकर रविवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हुई, जबकि पश्चिमी यूपी में कहीं गरज-चमक के साथ सामान्य बारिश हुई तो कहीं बौछारें पड़ीं. लखनऊ और आसपास के इलाकों में शनिवार की रात अच्छी बारिश हुई.
विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के नरोरा, संभल, चंदौसी और आसपास के इलामों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही IMD ने चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद और मोदीनगर के लिए पूर्व में जारी चमक के साथ बारिश को लेकर जारी अलर्ट वापस ले लिया है. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो चुका है. इसके चलते मूसलाधार बारिश हो रही है. अने वाले दिनों में मानसून के प्रदेश के बचे हुए क्षेत्रों में भी सक्रिय होने का अनुमान है.
रविवार देर रात आए तूफान से कानपुर जिले में भारी नुकसान हुआ. दर्जनों जगह पेड़ व बिजली के खंभे धराशाई हो गए. जिसके चलते देर रात तक कई गांव में अंधेरा छाया रहा. दर्जन भर मवेशियों की भी तूफान की चपेट में आने से मौत हो गई. सबसे बड़ा नुकसान चौबेपुर के चावल मिल को हुआ. इस चावल मिल की पूरी बिल्डिंग ही तूफान की चपेट में आने से तबाह हो गई. बताया जा रहा है कि चावल मिल में करोड़ों का नुकसान हुआ है .रविवार देर रात चौबेपुर क्षेत्र में अचानक गरज के साथ तेज बारिश होने लगी. इस बीच चल रही तेज हवाओं ने तूफान का रूप ले लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.