शासन से रोक के बावजूद आइजी ने किया तीन इंस्पेक्टर समेत 36 उप निरीक्षकों तबादला, ADG ने किया निरस्त

0
292
Lucknow (HM News)। पुलिसकर्मियों का अंतरजनपदीय तबादला करने पर शासन से रोक के बावजूद आइजी बस्ती आशुतोष कुमार ने तीन इंस्पेक्टर और 30 उप निरीक्षकों का उनके मनचाहे जिले में तबादला कर दिया था। इतना ही नहीं शासन के निर्देशों की अनदेखी कर इन पुलिसकर्मियों को कार्यमुक्त भी कर दिया गया और उन्होंने नए तैनाती स्थल पर पहुंचकर कार्यभार भी ग्रहण कर लिया।
इसकी जानकारी एडीजी जोन दावा शेरपा को हुई तो उन्होंने आइजी के तबादला आदेश को ही निरस्त कर दिया। साथ ही सभी पुलिसकर्मियों को पूर्व की तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करने का निर्देश भी जारी किया। एडीजी ने शासन या पुलिस मुख्यालय से नए दिशा-निर्देश न आने तक अंतरजनपदीय तबादला न करने की हिदायत भी दी है।

कोरोना की वजह से शासन ने अंतरजनपदीय तबादलों पर लगा रखी है रोक

कोरोना महामारी के गंभीर रूप लेने के बाद शासन ने पुलिसकर्मियों के अंतरजनपदीय तबादले पर रोक लगा दी थी। जनपद में भी कानून-व्यवस्था की स्थिति ठीक रखने के लिए बेहद जरूरी होने पर ही तबादला करने की छूट दी थी।
शासन की इस हिदायत के बाद भी आइजी बस्ती ने रेंज के तीन जिलों बस्ती, सिद्धार्थनगर और संतकबीरनगर में तैनात तीन इंस्पेक्टर और 36 उप निरीक्षकों का पिछले दिनों दूसरे जिले में तबादला कर दिया। हालांकि इनमें वे इंस्पेक्टर और उप निरीक्षक शामिल थे, जिनका जिले में कार्यकाल पूरा हो चुका था। इसके बाद भी उनका तबादला शासन के निर्देशों की सीधे-सीधे अनदेखी थी।
बताते हैं कि तबादले पर भेजे गए तीनों इंस्पेक्टर और सभी उप निरीक्षकों ने जुगाड़ से मनपसंद जिले में तबादले कराए थे। नए जिले में जाने के बाद उन्होंने महत्वपूर्ण थाने, चौकियों पर अपनी तैनाती भी करा ली थी।
कुछ दिन बाद बस्ती रेंज कार्यालय से एडीजी जोन कार्यालय को पत्र भेजकर पुलिसकर्मियों के तबादले की जानकारी दी गई। कर्मचारियों ने यह पत्र एडीजी के सामने रखा तो वह चौंक गए। अंतरजनपदीय तबादलों पर रोक जारी होने की पुष्टि करने के बाद उन्होंने आइजी बस्ती के तबादला आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया। नए तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करने वाले पुलिसकर्मियों ने आनन-फानन अपनी रवानगी कराकर पूर्व के तैनाती स्थल पर लौटकर आमद कराई।
शासन ने अंतरजनपदीय तबादलों पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद बस्ती रेंज में कुछ तबादले कर दिए गए थे। तत्काल प्रभाव से सभी तबादले निरस्त कर दिए गए हैं। नए दिशा-निर्देश आने के बाद ही तबादले होंगे। –
दावा शेरपा, एडीजी जोन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.