India China Border Tension: गलवन घाटी में हिंसक झड़प, भारतीय सेना का एक अफसर और दो सैनिक शहीद

0
320
नई दिल्ली, एजेंसिया। India China Border Tension भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव और बढ़ता दिखाई दे रहा है। गलवन घाटी में पीछे हटने की प्रक्रिया के दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई। इसमें भारतीय सेना का एक अफसर और दो सिपाही शहीद हो गए। दोनों सेना के सीनियर अधिकारी स्थिति को शांत करने के लिए बैठक कर रहे हैं।भारतीय सेना ने इसकी जानकारी दी है।
भारतीय सेना के मुताबिक, सोमवार रात को दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई। सेना ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी वर्तमान में स्थिति को काबू में करने के लिए बैठक कर रहे हैं।
सेना ने कहा कि इड़प में चीनी सैनिकों की भी मौत हुई है। 1975 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब दोनों सेनाओं की बीच झड़प हुई है और उसमें जवान हताहत हुए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच कोई गोलीबारी नहीं हुई।
समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की। इस दौरान पूर्वी लद्दाख के हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा की गई।

चीन ने भारत पर सीमा पार करने का आरोप लगाया

चीन ने भारत पर सीमा पार करने और उसके सैनिकों पर हमला करने का आरोप लगाया है। रायटर्स ने जब चीन के विदेश मंत्रालय से दोनों सेनाओं के बीच झड़प को लेकर सवाल किया तो उसने भारत से एकतरफा कार्रवाई से बचने को कहा, ताकि समस्या और न बढ़े।

विवाद सुलझाने के मद्देनजर दोनों देशों के बीच बातचीत

चीन के सैन्य जमावड़े को लेकर विवाद सुलझाने के मद्देनजर दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेड कमांडर और बटालियन कमांडर स्तर की वार्ता चल रही है। सैन्य सूत्रों के अनुसार दोनों पक्षों के बीच लगातार कई दौर की वार्ता जारी रहने से कई और स्थानों पर दोनों देशों की सेनाएं सीमित रूप से पीछे हटी हैं। इसी दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प की खबर सामने आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.